- सड़क पर बेतरतीब खड़े वाहन, कर्मचारियों की लापरवाही और खराब ट्रैफिक लाइट हैं वजह

- डीएवी कॉलेज के बाहर सड़क पर लगे साइकिल स्टैंड ने संकरी कर दी है वीआईपी रोड

kanpur : शहर की बिगड़ती यातायात व्यवस्था के बीच कमिश्नरेट लागू किया गया। एक सप्ताह में ही डीसीपी बीबीटीजीएस मूर्थि ने शहर के लोगों को सुगम यातायात मिले इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया। शहर में उन रोड्स को चयनित किया गया जहां जाम ज्यादा लगता था। यहां कॉरिडोर बनाकर जाम न लगे। इस तरह के कई इंतजाम किए गए। मसलन कॉरिडोर के बीच खड़े वाहनों को हटाने के लिए क्रेन, अतिक्रमण हटवाने का इंतजाम, कॉरिडोर के बीच बड़ी संख्या में ट्रैफिक कर्मियों की तैनाती की गई। जाम लगने पर दो नंबर भी जारी किए गए। मंडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने टाटमिल से अफीमकोठी तक कॉारिडोर-1 का निरीक्षण किया था। टयूजडे को टीम ने कॉरिडोर-2 का जायजा लिया। क्या-क्या खामियां मिलीं। पढि़ए रिपोर्ट

स्थान : मर्चेट चैंबर चौराहा

समय : 12:00 बजे

इस चौराहे की ट्रैफिक लाइटें खराब दिखाई दीं। चौराहे के तीन तरफ रेहड़ी पर जूस, भेलपूड़ी और फल लगे हुए थे। बैंक के नीचे पेड़ की छाया में ट्रैफिक कर्मी आराम करता दिखाई दिया। एक तरफ आधा दर्जन से ज्यादा कोरियर की गाडि़यां खड़ी दिखाई दीं। वहीं दूसरी तरफ अवैध रूप से खड़े वाहनों ने इस रास्ते को पूरी तरह से संकरा कर दिया। पूरे चौराहे पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए सिर्फ एक सिपाही तैनात था।

स्थान : स्टॉक एक्सचेंज चौराहा

समय : 12:10

इस चौराहे के पास ही कई कॉमर्शियल बिल्डिंग्स हैं। इन बहुमंजिली इमारतों में आने जाने वालों की रोज की संख्या हजारों में है। इस चौराहे के चारों ओर चाट, समोसे और भेलपूड़ी वालों के ठेलों के अलावा, बे्रड मक्खन और मट्ठा बेचने वालों के ठेले और सड़क तक दो पहिया और चार पहिया वाहनों का स्टैंड बना है। रही सही कसर आवारा जानवर पूरी कर देते हैं। इस चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती तो जरूर होगी। लेकिन दिन के 12 बजे एक भी सिपाही दिखाई नहीं दिया।

स्थान : वीआईपी रोड

समय : 12: 20

ग्रीन पार्क होते हुए डीएवी कॉलेज और गोरा कब्रिस्तान की तरफ बढि़ए। पीक ऑवर्स हों या नार्मल टाइम। हमेशा ही जाम के हालात बने रहते हैं। डीएवी तिराहे पर सिविल लाइंस की तरफ जाने और आने वाले वाहन जब इस रोड पर मर्ज होते हैं तो जाम लग ही जाता है। रही सही कसर ग्रीन पार्क के पीछे से आने वाले वाहन पूरी कर देते हैं। अब गोरा कब्रिस्तान की तरफ आइए। पूरी दीवार के किनारे सरकारी और गैरसरकारी वाहन खड़े दिखाई दिए। इस रास्ते पर छह ट्रैफिक कर्मियों की ड्यूटी लगी दिखाई दी। एक पुलिस कर्मी आराम से छाया में बैठा दिखाई दिया। जबकि चार पेड़ की छाया में आपस में बात करते दिखे। इस रोड पर केवल एक सिपाही मेराज ट्रैफिक संभालते दिखा।

स्थान : सरसैया घाट

समय : 12:30

इस कॉरिडोर का आखिरी चौराहा सरसैया घाट चौराहा है। आम दिनों में इस चौराहे पर सबसे ज्यादा लोड चेतना चौराहे की तरफ से आने वाले वाहन और वीआईपी रोड से आने वाले वाहनों का पड़ता है। यहां अगर अतिक्रमण हटा दिया जाए तो वाहनों का आवागमन सुगम हो सकता है। आम दिनों में यहां सिपाहियों और होमगार्डों की तैनाती होती है। लेकिन टयूजडे को यहां एक भी सिपाही नहीं दिखा। इस कॉरिडोर का निरीक्षण करने में एक भी क्रेन नहीं दिखाई दी।

कॉरिडोर -2 के बीच पड़ने वाले चौराहे

रेव थ्री, भैंरोघाट, टैफ्को तिराहा, मर्चेट चैंबर, स्टॉक एक्सचेंज, डीएवी तिराहा, वीआईपी रोड, सरसैया घाट

जाम लगने वाले स्पॉट

गोरा कब्रिस्तान, टैफ्को तिराहा, मर्चेट चैंबर, स्टॉक एक्सचेंज, वीआईपी रोड

जाम लगने की मुख्य वजह

पूरी सड़क के दोनों तरफ वाहनों का अतिक्रमण, मर्चेट चैंबर तिराहे और स्टॉक एक्सचेंज चौराहे पर वाहनों का बेतरतीब खड़ा होना, वीआईपी रोड गोरा कब्रिस्तान के पास अवैध स्टैंड और सड़क के दोनों तरफ बेतरतीब खड़े वाहन।

सुझाव

- ट्रैफिक लाइट सही कराई जाएं।

- ट्रैफिक लाइट पर पुलिस कर्मी तैनात किए जाएं।

- कॉरिडोर के बीच क्रेन चलाई जाए, जिसका मूवमेंट रहे।

- सड़क किनारे खड़े वाहन हटाए जाएं।

- डीजी कॉलेज के आस-पास लगे रेहडि़यां और ठेले हटाए जाएं।

- डीएवी कॉलेज के सामने और गोरा कब्रिस्तान के पास से वाहन हटाने का इंतजाम किया जाए।

- ट्रैफिक सिपाहियों की ड्यूटी लगातार चेक की जाए।

ट्रैफिक लाइट सही कराई जाएंगी। पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। जिन जगहों पर रोड इंजीनियरिंग की समस्या है। उसे दूर की जाएगी। जल्द ही शहर में बनाए गए कॉरिडोर जाम मुक्त होंगे।

बीबीजीटीएस मूर्थी, डीसीपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive