-- एक बाउंड्रीवाल की दो फाइलें बनाकर हुआ पेमेंट

-- लाखों के गोलमाल की पब्लिक एकाउंट कमेटी ने शुरू की जांच

KANPUR: सीएसजेएमयू में स्टेडियम, जिमनेजियम, ऑडिटोरियम बनाने में जमकर गोलमाल हुआ। एक ही काम के दो-दो भुगतान किए गए। शिकायत के बाद शासन की गठित पब्लिक एकाउंट कमेटी ने शुरू कर दी है। कमेटी ने इन कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी किया। शुरुआती जांच में कमेटी ने एक ही काम के दो भुगतान की शिकायत सही पाई। उसने इन कार्यो से जुड़े टेंडर आदि कागजात तलब कर लिए हैं।

ऑडिट में खुला राज

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में करीब आठ साल पहले करोड़ों रूपए खर्च कर ऑडिटोरियम, स्टेडियम, जिमनेजियम बनाया गया। बनाने में जबरदस्त गोलमाल हुआ। जिसके कारण ऑडिट में मामला फंस गया। लेखा परीक्षा विभाग ने 43 लाख से ज्यादा पेमेंट किए जाने का आब्जेक्शन लगाया। स्टेडियम की बाउंड्रीवॉल दो बार बनाए जाने, पेंटिंग आदि को लेकर डबल पेमेंट किए जाने पर सवालिया निशान लगा दी। मामले की शिकायत शासन से भी की गई। शासन ने जांच एमएलए हाजी इरफान सोलंकी की अध्यक्षता में कमेटी बना दी। इसमें वित्त अधिकारी साधना श्रीवास्तव, कुलसचिव डॉ। अनिल कुमार यादव, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ। रिपुदमन सिंह व लेखा परीक्षा विभाग के उप निदेशक को सदस्य रखा गया है।

दोबारा बनी बाउंड्री वाल

शासन की ओर से गठित इस कमेटी ने वेडनेस डे को निरीक्षण किया। कमेटी ने निर्माण कार्य करने वाली एजेंसी से पूछताछ की। स्टेडियम की दीवार दोबारा बनाए जाने के प्रश्न के जवाब में एजेंसी के इंजीनियर ने बताया कि बाउंड्रीवॉल टूट गई थी इसलिए दोबारा बनाई गई। हालांकि इंजीनियर बाउंड्रीवॉल क्यों टूटी, टूटी हुई बाउंड्रीवॉल की फोटो आदि को लेकर जवाब नहीं दे सके। पूछताछ में बाउंड्रीवॉल के पेमेंट की दो फाइलें होने की बात भी पता चली। कमेटी ने टेंडर डॉक्यूमेंट्स सहित इन कार्यो से जुड़े अन्य पेपर्स 15 फरवरी तक उपलब्ध कराए जाने का आदेश दिया।

Posted By: Inextlive