- यूनिवर्सिटी प्रशासन ने पहले से प्रिंट क्वेश्चन पेपर पर ही फाइनल इयर एग्जाम कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा

-एग्जाम पैटर्न बदलने से यूनिविर्सटी को दोबारा तैयार करवाने होंगे लाखों क्वेश्चन पेपर, बढ़ेगा आर्थिक बोझ

----------

KANPUR: सीएसजेएमयू प्रशासन की ओर से इस वीक फाइनल इयर के एग्जाम आयोजित कराने को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन बैठक होगी। इसी मीटिंग यूजी के पहले और दूसरे साल के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए कमेटी के गठन पर निर्णय होगा। वहीं फाइनल इयर का एग्जाम किस मोड में आयोजित किया जाए इस पर विचार किया जाएगा। हालांकि शासन ने सभी यूनिवर्सिटीज को एग्जाम ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में कराने को कहा है। जिसके बाद कई यूनिवर्सिटी ने ऑफलाइन एग्जाम कराने का निर्णय किया हैं। पर उन्होंने एग्जाम पैटर्न में काफी बदलाव कर दिया है। एग्जाम जल्द खत्म करने और कॉपियों की चेकिंग तेजी से करने के लिए एचबीटीयू और एकेटीवी ने एमसीक्यू(मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) आधारित एग्जाम कराने की घोषणा की है। सीएसजेएमयू से जूड़े डिग्री कॉलेज भी एग्जाम पैटर्न में बदलाव करने की मांग कर रहे हैं लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन इसके लिए तैयार नहीं है।

एमसीक्यू कराने में सिलेबस बांधा

यूनिवर्सिटी के जानकारों का कहना है कि एमसीक्यू पैर्टन पर सीएसजेएमयू में एग्जाम होना मुश्किल है। इसका सबसे बड़ा कारण यूनिवर्सिटी में इस साल यूजी कोर्सेस में तीन तरह के सिलेबस का होना है। नया पैटर्न लागू करने पर कम से कम दो सिलेबस का क्वेश्चन पेपर बनवाना होगा। इससे यूनिवर्सिटी पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी को नए सिरे से सभी पेपर तैयार करवाने होंगे। यूनिवर्सिटी अधिकारियों का कहना है कि जून में घोषित एग्जाम शेड्यूल को ही यूनिवर्सिटी फॉलो करने की तैयारी कर रहा है। इसी का पूरा नया शेड्यूल बनाकर शासन को भेजा गया है। शासन से अपू्रवल मिलते ही शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

---

एग्जाम को लेकर हमारी तैयारी लगभग पूरी है। शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। जैसे ही आदेश मिलेगा हम एग्जाम शुरू कर देंगे। स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के लिए समिति का गठन भी इस वीक हो जाएगा।

डॉ.अनिल यादव, रजिस्ट्रार सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive