- कोरोना संक्रमण के चलते फाइनल एग्जाम पर मंडरा रहा है संकट, लास्ट इयर की तरह इस बार भी प्रमोट किए जा सकते हैं छात्र

-एजूकेशन डिपार्टमेंट की ओर से गठित तीन वीसी की कमेटी लेगी फैसला, कमेटी में सीएसजेएमयू के वीसी प्रो.विनय पाठक शामिल

KANPUR: कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के फाइनल एग्जाम पर संकट मंडरा रहा है। ऐसे में यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध कॉलेजों के लाखों स्टूडेंट्स को पिछले साल की तरह इस साल भी प्रमोट किया जा सकता है। हायर एजूकेशन डिपार्टमेंट की ओर से स्टेट की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस में स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के मामले पर डिसिजन लेने के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी गई है। जिसमें छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो.विनय पाठक भी शामिल हैं।

फाइनल इयर की टेंशन

प्रो। पाठक ने बताया कि ने बताया कि समिति के सभी सदस्यों के बीच विचार-विमर्श का दौर जारी है। उन्होंने कहा कि उच्च्च शिक्षा विभाग की ओर से रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है। तय समय में समिति अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंप देगी। उन्होंने कहा कि अभी यह आंकलन किया जा रहा है कि किस आधार पर स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जाए। इसके अलावा ग्रेजुएशन फाइनल इयर के एग्जाम कराए जाना ठीक रहेगा या नहीं, यह भी एक अहम विषय है। हालांकि अभी किसी बात पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

-----------------------

यूजीसी के डायरेक्शन पर

सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ.अनिल यादव ने बताया कि वर्ष 2020 में भी कोरोना संक्रमण के कारण यूनिवर्सिटी एग्जाम नहीं करा पाई थी। जिसके चलते लाखों छात्रों को बिना एग्जाम ही अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया था। प्रमोट करने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन(यूजीसी) ने जिस तरह निर्देश दिए थे, उन्हीं के मुताबिक प्रोन्नत किया गया। इस सेशन में भी कोरोना का संकट मंडरा रहा है। 10 जून से परीक्षाएं कराने की तैयारी की गई थी, लेकिन हालात को देखते हुए इसकी संभावना कम लग रही है। स्टूडेंट्स को प्रमोट करने पर विचार-विमर्श चल रहा है। हालांकि अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

-----------------------

समिति के सभी सदस्यों के बीच विचार-विमर्श का दौर जारी है। उन्होंने कहा च्क उच्च शिक्षा विभाग की ओर से रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है। तय समय में समिति अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंप देगी।

प्रो। विनय पाठक, वीसी सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive