- उद्योगों की जरूरत के हिसाब से प्रोफेशनल कोर्सेज में होगा बदलाव

-सभी विषयों की होगी बोर्ड ऑफ स्टडीज, इंडस्ट्रीज के एक्सपर्ट भी होंगे शमिल

- 24 से अधिक प्रोफेशनल कोर्स यूनिवर्सिटी कराती है

- 05 हजार से अधिक स्टूडेंट्स इसमें अध्ययनरत हैं

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी अब इंडस्ट्रीज के प्रोफेशनल्स की सलाह लेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोफेशनल कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से ही तैयार किया जाएगा। दरअसल, कई वर्षों से पारंपरिक प्रोफेशनल कोर्स चल रहे हैं। इनमें अब बदलाव की तैयारी है।

किन कोर्सेज में होगा बदलाव?

- मैनेजमेंट

- कंप्यूटर एप्लीकेशन

- होटल मैनेजमेंट

- इंजीनिय¨रग

- इनकी बोर्ड ऑफ स्टडीज होगी

टीचर्स भी होंगे अपग्रेड

सेशन 2021-22 में यह बदलाव किए जाने की तैयारी है। जहां एक ओर कोर्स में इंडस्ट्री, स्टार्टअप और स्वरोजगार की जरूरत के अनुसार बदलाव किया जाएगा वहीं बदले हुए कोर्स को पढ़ाने के लिए टीचर्स भी अपग्रेड होंगे। इसके लिए जुलाई से लेकर दिसंबर माह तक विभिन्न विभागों में टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जाएंगे। बीटेक, एमबीए, होटल मैनेजमेंट, लाइफ साइंस, बायोटेक्नोलॉजी, फार्मेसी, बायो साइंस व पत्रकारिता समेत सभी संकाय के कोर्स में आंशिक से लेकर बड़ा परिवर्तन किया जा सकता है।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट की टीम

कोर्स में बदलाव के लिए सब्जेक्ट एक्सपर्ट, विषय समन्वयक व डीन के अलावा इंडस्ट्री एक्सपर्ट की टीम बनाई जाएंगी। एकेडमिक काउंसिल में इन कोर्स को स्वीकृति दे दी जाएगी। यूनिवर्सिटी में 24 से अधिक प्रोफेशनल कोर्स संचालित हैं जिनमें पांच हजार से अधिक छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं।

बॉक्स

सिर्फ किताबी ज्ञान के भरोसे नहीं

वीसी प्रो। विनय पाठक ने बताया कि छात्रों को केवल किताबी ज्ञान नहीं दिया जाएगा। उन्हें मार्केट की जरूरत के अनुसार तैयार करने के लिए सभी प्रोफेशनल कोर्स के पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने विभागों में जाकर कोर्स, एग्जाम रिजल्ट व प्लेसमेंट को लेकर प्रजेंटेशन देखा है। अब उसके अनुसार कोर्स में बदलाव किया जाएगा।

Posted By: Inextlive