kanpur@inext.co.in kanpur : बढ़ते साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस कमिश्नर ने हर थाने में साइबर सारथी का पद जेनरेट कर दिया है. हर थाने में दो सिपाहियों को साइबर सारथी के पद पर तैनात करने के आदेश दिए गए हैं.

- पुलिस कमिश्नर ने बढ़ते मामलों को देखकर लिया फैसला, थाने में होगी साइबर डेस्क

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : बढ़ते साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस कमिश्नर ने हर थाने में साइबर सारथी का पद जेनरेट कर दिया है। हर थाने में दो सिपाहियों को साइबर सारथी के पद पर तैनात करने के आदेश दिए गए हैं। यह पीडि़तों के केस का निस्तारण तो करेंगे ही, आईटी धाराओं में दर्ज केसेस की विवेचना में जांच अधिकारी की मदद भी करेंगे। थाने के अन्य कायरें से इन्हें मुक्ति दी गई है। साइबर से जुड़ी समस्यायें ही इनके लिए प्रमुख होंगी। थानों में तैनात एसआई टेक्निकल साइबर सारथियों के कामकाज की मॉनीटरिंग और रिव्यू करेंगे।

अब थानों में ही विवेचना

साइबर अपराध पर अभी तक क्राइम ब्रांच की साइबर सेल या फिर रेंज स्तर पर साइबर थाना ही काम कर रहा है। थानों में आईटी एक्ट में एफआईआर तो दर्ज हो जाती है मगर उसकी विवेचना में साइबर सेल के सहयोग की जरूरत पड़ती है। अन्य कामों के बोझ के कारण विवेचक जांच में समय नहीं दे पाते जिसके कारण साइबर क्राइम्स के वर्कआउट में ज्यादा लग रहा था। इसी को देखते हुए पुलिस कमिश्नर ने साइबर सारथी की व्यवस्था लागू कर दी है।

साइबर सारथी साइबर अपराध के पीडि़तों की मदद करने के लिए तैनात किए जा रहे हैं। ऐसी उम्मीद है कि इससे पीडि़तों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

असीम अरुण, पुलिस कमिश्नर

Posted By: Inextlive