-सीएम ने 7 दिन के अंदर विकास योजना तैयार कर मांगी रिपोर्ट, 31 मई तक देना होगा एक्शन प्लान

- टूरिज्म डेवलममेंट पर रहेगा खास फोकस, ग्रीनरी बढ़ाने और जाम दूर करने का बनेगा मास्टर प्लान

KANPUR: राम मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या नगरी के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए भी स्मार्ट प्लान बनाकर काम शुरू कर दिए गए हैं। वहीं अयोध्या की तरह ही कानपुर समेत 14 शहरों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने डेवलपमेंट प्लान मांगा है। 1 हफ्ते के अंदर सुझाव और 31 मई 2021 तक एक्शन प्लान तैयार कर शासन में भेजा जाना है। टूरिज्म, डेवलपमेंट प्लान में चौड़ी सड़कों, जलभराव को दूर करने, ओवरब्रिज के निर्माण, ग्रीनरी, चौराहों का ब्यूटीफिकेशन, गंगा रिवर फ्रंट समेत अन्य योजनाओं को शामिल किया जा सकता है।

अतिक्रमण का होगा इलाज

शहर में जाम लगना बेहद अहम मुद्दा बन गया है। इस समस्या को दूर किए बिना डेवलपमेंट का कोई प्लान पूरा ही नहीं हो सकता। नगर निगम चीफ इंजीनियर एसके सिंह के मुताबिक सिटी डेवलपमेंट प्लान में इस समस्या को दूर करने के लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे। प्रमुख सड़कों से अतिक्रमण दूर करने के साथ ही सड़कों को बड़े पैमाने पर चौड़ा किया जाएगा। जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए नाले के साथ ही सड़कों की लेबलिंग करने का भी सुझाव शासन को भेजा जाएगा।

कानपुर का अयोध्या कनेक्शन

सिटी डेवलपमेंट प्लान में टूरिज्म पर सबसे ज्यादा फोकस रहने की उम्मीद है। क्योंकि पौराणिक अयोध्या का कानपुर से डायरेक्टर कनेक्शन है। ऋषि वाल्मीकि ने यहीं पर वाल्मीकि आश्रम में रामायण की रचना की थी। मां सीता ने यहीं पर लवकुश को जन्म दिया था और सीता रसोई यहां आज भी मौजूद है। अयोध्या को जोड़ते हुए रामायण सर्किट में कानपुर को भी शामिल किया गया है। मोतीझील स्थित तुलसी उपवन में रामायण थीम पार्क का निर्माण लगभग पूरा किया जा चुका है। कमिश्नर डॉ। राज शेखर कानपुर टूरिज्म को लेकर लोगो भी लॉन्च कर चुके हैं।

मार्केट का होगा कायाकल्प

सिटी डेवलपमेंट प्लान में प्रमुख मार्केट को डेवलप करने के साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। जिससे मार्केट में पार्किंग न होने से लगने वाले जाम की समस्या दूर होगी, इसके अलावा मार्केट को भी व्यवस्थित और ब्यूटीफाई किया जा सकेगा। वहीं अयोध्या के डेवलपमेंट प्लान में नई टाउनशिप के अलावा, सड़कों का चौड़ीकरण, रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज निर्माण समेत अन्य डेवलपमेंट व‌र्क्स को शामिल किया गया है।

कोलकाता की कंपनी कर रही तैयार

नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक शासन के निर्देश पर सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने के लिए चीफ इंजीनियर को निर्देश दिए हैं। बता दें कि अयोध्या, गोरखपुर व बस्ती के लिए सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने को शासन ने कोलकाता की स्टेट साल्टी सिस्टम लिमिटेड को जिम्मेदारी दी है। माना जा रहा है कि कानपुर में भी डेवलपमेंट प्लान के लिए किसी एजेंसी को हायर किया जा सकता है।

इन शहरों से भी मांगा गया प्लान

गोरखपुर, वाराणसी, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, मेरठ, चित्रकूट, सहारनपुर, आगरा, मथुरा, नोएडा, बरेली और मुरादाबाद।

शासन से अयोध्या की तर्ज पर सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने के निर्देश मिले हैं। 7 दिन में प्लान के साथ डेवलपमेंट को लेकर सुझाव चीफ इंजीनियर समेत अन्य विभागों से मांगे गए हैं।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive