- पनकी स्थित ऑटोमैटिक टेस्टिंग ट्रैक शुरू होने के बाद स्लॉट बुक होने के बावजूद नहीं आ रहे अप्लीकेंट

- डेली 50 से 60 स्लॉट बुक होने के बावजूद फोटो खिंचवाने व टेस्ट देने आ रहे सिर्फ 15-20 लोग

KANPUR। सिर्फ दिसंबर मंथ में लगभग क्भ्00 कानपुराइट्स 'लापता' हो गए है। यह हम नहीं बल्कि आरटीओ में ऑनलाइन अप्लाई किए गए परमानेंट डीएल के आंकड़े बता रहे हैं। जिसके मुताबिक पांच दिसंबर के बाद से 8 जनवरी तक लगभग ख् हजार अप्लीकेंट ने ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद डेट बुक की है। जिसमें सिर्फ फ्79 अप्लीकेंट्स ही निर्धारित डेट में आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट के लिए पहुंचे। आरटीओ रिकॉर्ड के मुताबिक दिसंबर मंथ से फ्राइडे तक डेली भ्0 से म्0 के बीच ऑनलाइन स्लॉट बुक हो रही हैं। जिसमें टेस्ट के लिए सिर्फ क्भ् से ख्0 अप्लीकेंट ही आ रहे हैं।

टेक्नोलॉजी के आगे खेल खत्म

दिसंबर मंथ के पहले सर्वोदय नगर में लगभग ब् हजार से साढ़े चार हजार परमानेंट डीएल मंथली बनते थे। पांच दिसंबर से नई टेक्नालॉजी से लैस ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक शुरू होने के बाद दलालों का सारा खेल खत्म हो गया। जिसका असर यह हुआ कि अब महीने में सिर्फ फ्-ब् सौ के बीच डीएल बन रहे हैं।

डंप पडे़ सैकड़ों फार्म

परमानेंट डीएल में आरटीओ के बाबुओं व कर्मचारियों की मिलीभगत से बिना टेस्ट के पास होने वाला खेल ऑटोमैटिक टेस्टिंग ट्रैक के बाद खत्म हो गया है। आने वाले समय में कुछ रास्ता निकलेगा इस आस में पहले से अप्लीकेंट्स से एडवांस ले चुके दलाल सैकड़ों की संख्या में फार्म डंप करके रखे हैं। यहीं कारण है कि अचानक परमानेंट डीएल बनवाने वालों की संख्या बहुत घट गई।

(बॉक्स बनाएं)

एक सप्ताह बाद फिर टेस्ट

ऑटोमैटिक ड्राइविंग ट्रैक पर टेस्ट में फेल होने अप्लीकेंट्स के लिए आरटीओ ने पुन: टेस्ट देने की व्यवस्था भी बनाई है। जिसके तहत अप्लीकेंट्स को टू व्हीलर के लिए फ्00 व फोर व्हीलर के लिए फ्00 रुपए फीस जमा करनी होगी। कंबाइंड लाइसेंस के लिए म्00 रुपए जमा करने होंगे। इसके बाद उन्हें फिर टेस्ट देने के लिए स्वीकृत किया जाएगा। पुन: टेस्ट में अप्लीकेंट यदि पास हो जाएगा तो उसकी परमानेंट डीएल बना दिया जाएगा। यदि दूसरे टेस्ट में भी फेल हो गया तो एक महीने के बाद ही अप्लीकेंट पुन: टेस्ट के लिए आवेदन कर सकेगा। उसकी फीस फिर जमा करनी होगी।

अनलॉक के बाद इतने बने परमानेंट डीएल

ब्म्79 - जुलाई

भ्म्भ्8 - अगस्त

ब्भ्80 - सितंबर

ख्9भ्9 - अक्टूबर

ख्क्म्9 - नवंबर

फ्79 - दिसंबर

डेली बुक होने वाली स्लॉट

डेट बुक स्लॉट टेस्ट देने पहुंचे

क् जनवरी ब्फ् क्8

ख् जनवरी ब्भ् ख्क्

फ् जनवरी 00 00

ब् जनवरी ब्भ् क्9

भ् जनवरी फ्8 क्7

म् जनवरी ब्भ् ख्0

7 जनवरी ब्ख् क्म्

दिसंबर का हाल

ख्08 - लोगो ने दो व्हीलर का टेस्ट दिया

क्7क् - लोगों ने फोर व्हीलर का टेस्ट दिया

क्ब्क् - लोग दो व्हीलर टेस्ट में पास हुए

7क् - लोग फोर व्हीलर टेस्ट में पास हुए

फ्79 - लोगों ने एक मंथ में दिया टेस्ट

नया कॉनसेप्ट होने की वजह से ऑटोमैटिक टेस्टिंग ट्रैक में टेस्ट देने के लिए अप्लीकेंट में दिल में अभी डर है। अप्लीकेंट को अवेयर किया जा रहा है। अप्लीकेंट दलालों के शिकंजे में न फंसे इस लिए यह सुविधा शुरू की गई है। धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो जाएगी।

सुधीर वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive