- फोरें¨सग अकाउं¨टग, ऑडि¨टग, इनवेस्टीगेशन स्टैंडर्ड पर रिसर्च के लिए प्रोत्साहित कर रहा आईसीएआई

- इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया को जिनके रिसर्च पेपर पसंद आएंगे, उन पर कार्य करने के लिए लाखों रुपए मिलेंगे

KANPUR: रिसर्च करके आप 10 लाख रुपए कमा सकते हैं। दरअसल, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया का पूरा फोकस रिसर्च के एरिया पर है। जिनका रिसर्च वर्क इंस्टीट्यूट को पसंद आएगा उसे यह रकम दी जाएगी। इंस्टीट्यूट ने रिसर्च प्रोजेक्ट स्कीम 2021 के तहत रिसर्च के लिए तमाम क्षेत्र अपने सदस्यों के सामने पेश किए हैं, इनमें रिसर्च कर चार्टर्ड अकाउंटेंट अपनी रिपोर्ट इंस्टीट्यूट को भेज सकते हैं। इसका प्रमुख उद्देश्य चार्टर्ड अकाउंटेंट जो सेवाएं दे रहे हैं, उनकी गुणवत्ता को और बेहतर करना है।

कैसे सर्विस और बेहतर कर सकते हैं

आईसीएआई कैसे अपनी सेवाओं को और बेहतर बना सकता है। इसके लिए उसने रिसर्च प्रोजेक्ट स्कीम 2021 शुरू की है। इसके लिए रिचर्स कमेटी ने सदस्यों को रिसर्च के लिए प्रोत्साहित करना शुरू किया है। इसमें अनुभवी सदस्य और रिसर्च स्कॉलर को जोड़ा जा रहा है। इसमें रिसर्च करने के लिए तमाम क्षेत्रों को बताया गया है। जिसमें रिसर्च कर इंस्टीट्यूट को सौंपना होगा।

कौन से सब्जेक्ट जिनपर करनी होगी रिसर्च

- सीएसआर का समाज पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

- टैक्स और फाइनेंशियल अवेयरनेस

- ह्यूमन रिसोर्स

- फोरेंसिक अकाउं¨टग

- आडि¨टग

- इनवेस्टीगेशन स्टैंडर्ड क्या होने चाहिए

- अन्य टॉपिक्स

- रिसर्च के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है

क्रिप्टो करंसी पर भी रिसर्च

वर्तमान युग को देखते हुए क्रिप्टो करंसी और ब्लॉक चेन को भी इस शोध का हिस्सा बनाया गया है। ताकि जो लोग इन क्षेत्रों में काम करने के इच्छुक हों, वे इन पर अपना रिसर्च वर्क करें। इसके अलावा चार्टर्ड अकाउंटेंट अपनी तरफ से भी किसी विषय पर रिसर्च कर सकते हैं। जिस रिसर्च का विषय संस्थान स्वीकार करेगा, उसके लिए 10 लाख रुपए इंस्टीट्यूट रिसर्च करने वाले सदस्य को देगा। इंस्टीट्यूट ने अपनी तरफ से इस तरह के रिसर्च के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है। सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के सदस्य अतुल मेहरोत्रा के मुताबिक संस्थान के इस कदम से बहुत से लोग रिसर्च के क्षेत्र में आगे आएंगे। इससे नए रास्ते भी खुलेंगे।

Posted By: Inextlive