- कोरोना काल में रेलवे ने इस फैसेलिटी को बंद कर दिया था

- एक-दो हफ्ते में फिर इस सेवा को बहाल करने का प्लान

KANPUR। कानपुर सेंट्रल पर रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री की फैसेलिटी जल्द शुरू होने वाली है। जिससे रेल पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी। रेलवे इस सेवा को एक-दो हफ्ते में बहाल करने का प्लान कर रहा है। रेलवे ने कोविड को देखते हुए मार्च से इस सेवा को बंद कर दिया था। जिसके बाद से इस सर्विस के शुरू होने का इंतजार पैसेंजर्स को भी था।

किफायती दामों में मिलते रूम

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर 3 डबल बेड एसी रूम के साथ 12 डॉरमेट्री भी हैं। जो बे्रक जर्नी करने वाले पैसेंजर्स कुछ घंटों के लिए आराम करने व फ्रेश होने के लिए लेते हैं। पैसेंजर्स को एसी रूम व डॉरमेट्री घंटों के हिसाब से भी मिल जाते हैं। जिसका फेयर नाम मात्र ही होता है। डॉरमेट्री 100 रुपए में डबल बेड एसी रूम 800 रुपए में 24 घंटे के लिए मिलता है।

ऑनलाइन भी कर सकते बुकिंग

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन समेत एनसीआर रीजन में रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री की सेवा ऑनलाइन भी है। पैसेंजर चाहे तो रेल टिकट बुकिंग के दौरान ही ऑनलाइन रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री भी बुक कर सकता है।

रूम की संख्या बढ़ाने पर विचार

कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि कानपुर में पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री काफी कम है। यहीं कारण है कि रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री नार्मल दिनों में हमेशा फुल रहते हैं। पैसेंजर्स ऑनलाइन पहले ही बुक कर लेते हैं। उन्होंने बताया कि पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए डॉरमेट्री व एसी डबल बेड सिगंल रूम की संख्या को बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा गया है।

डेटा पर एक नजर

- 08 डॉरमेट्री कानपुर सेंट्रल स्टेशन में

- 03 डबल बेड एसी सिंगल रूम

- 01 डबल बेड एसी डबल रूम

- 07 महीने से बंद है यह सर्विस

- 100 रुपए में मिलती डॉरमेट्री सुविधा

- 800 रुपए में 24 घंटे के लिए एसी बेडरूम

'' कोरोना काल के चलते मार्च से यह सेवा बंद थी। पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पैसेंजर्स को मिलने वाली डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम की फैसेलिटी को जल्द बहाल करने पर विचार किया जा रहा है।

केशव त्रिपाठी, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive