- नार्मल दिनों की तरह लर्निग डीएल की स्लॉट 300 हो जाएंगी

- कोविड 19 की वजह से घटाकर 40 परसेंट कर दी गई थी डेली स्लॉट

KANPUR : लर्निग डीएल की स्लॉट मंडे से पूरी तरह से अनलॉक हो जाएगी। डेली 300 एप्लीकेंट्स लर्निग डीएल के लिए एप्लाई कर सकेंगे। कोविड-19 की वजह से एप्लीकेंट्स की भीड़ करने के लिए आरटीओ ने नार्मल दिनों की अपेक्षा 40 परसेंट स्लॉट की ओपन कर रखी थी। डेली 120 एप्लीकेंट्स की लर्निग डीएल के लिए एप्लाई कर सकते थे। स्लॉट की अपेक्षा डीएल बनवाने वालों की संख्या काफी होने से तीन माह पहले की स्लॉट अभी से भर चुकी हैं। सोर्सेस के मुताबिक, स्लॉट कम होने का फायदा उठाकर लर्निग डीएल के लिए दलाल एप्लीकेंट्स से ढाई-ढाई हजार रुपए तक वसूल रहे हैं।

हजारों एप्लीकेंट्स को मिलेगी रिलीफ

आरटीओ आफिसर्स के मुताबिक तीन माह तक डेट अभी से फुल होने की वजह से हजारों की संख्या में कानपुराइट्स लर्निग डीएल के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। मंडे से नार्मल दिनों की तरह लर्निग डीएल की स्लॉट ओपन कर दी जाएगी। जिसके बाद अभी तक डीएल के लिए एप्लाई नहीं कर पाने वाले एप्लीकेंट्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

डीएल की बढ़ेंगी स्लॉट

आरटीओ आफिसर्स के मुताबिक लर्निग डीएल के साथ परमानेंट डीएल की स्लॉट भी बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि परमानेंट डीएल, रिन्युअल व डुप्लीकेट डीएल की टोटल डेली स्लॉट 300 है। जोकि नार्मल दिनों में सिर्फ परमानेंट डीएल की 300 होती थी। वहीं डुप्लीकेट व रिन्युअल डीएल की 150 से स्लॉट अलग से होती थी। नार्मल दिनों में 300 लर्निग व 300 परमानेंट डीएल बनते थे।

आंकड़े

- लर्निग की डेली स्लॉट नार्मल दिनों में 300 होती है

- कोविड-19 के दौर में लर्निग डीएल की डेली स्लॉट 120 हो गई

- परमानेंट डीएल की डेली स्लॉट नार्मल दिनों में 300 होती है

- वर्तमान में परमानेंट, रिन्युअल व डुप्लीकेंट डीएल की डेली स्लॉट 300 है

- मंडे से रिन्युअल व डुप्लीकेट डीएल की डेली स्लॉट 150 हो जाएगी

''कानपुराइट्स की सुविधाओं को देखते हुए लर्निग व परमानेंट की डेली स्लॉट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। मुख्यालय से एक दो दिनों में आदेश आ जाएंगे। जिसके बाद मंडे से नार्मल दिनों की तरह ही डीएल के स्लॉट की संख्या हो जाएगी.''

संजय सिंह, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive