-कमिश्नर ने अटल घाट से सिद्धनाथ घाट तक बोट से इंस्पेक्शन कर देखी गंगा में गिरने वाले नालों की स्थिति

-गंगा में गिरने वाले 4 बड़े नाले 48 करोड़ से होंगे टैप, 11 नालों को किया जा चुका है टैप

KANNPUR: करोड़ों रुपए खर्च कर टैप किए गए कई नाले अब भी गंगा में गिर रहे हैं। इन नालों की मॉनिटरिंग के लिए अब ड्रोन की मदद ली जाएगी। ड्रोन के जरिए हर महीने औचक निरीक्षण कराया जाएगा और देखा जाएगा कि कहीं टैप नाले गंगा में तो नहीं गिर रहे। कमिश्नर ने प्रशासन को 2 ड्रोन का यूज करने के लिए कहा है। सभी घाटों और नालों का जीपीएस कॉर्डिनेट्स को ड्रोन में फीड किया जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी। फरवरी से ये कार्य शुरू कर ि1दया जाएगा।

कमिश्नर ने देख्ाी हकीकत

माघ मेले शुरू होने के बाद भी कई नाले सीधे गंगा में गिर रहे हैं। जबकि इनमें से ज्यादातर नाले टैप किये जा चुके हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जब ये सच दिखाया तो प्रशासन से लेकर शासन तक हड़कंप मच गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए सैटरडे को कमिश्नर डॉ। राज शेखर ने अटल घाट से सिद्धनाथ घाट 10 किमी। तक बोट से इंस्पेक्शन किया। निरीक्षण की सूचना पर जल निगम ने पहले ही कई नालों को पूरी तरह से टैप कर दिया था। इसके बावजूद भी कई नाले गंगा में गिरते पाए गए।

शहर में 16 बड़े नाले

जल निगम जीएम ने कमिश्नर को जानकारी दी कि गंगा में गिरने वाले 16 बड़े नालों में से 11 को टैप किया जा चुका है, जबकि 4 नालों को परमानेंट टैप करने के लिए 48 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है। यूपी गवर्नमेंट के माध्यम से नमामि गंगे को प्रपोजल गया है। बता दें कि 36 करोड़ रुपए से गंगा में गिरने वाले सीसामऊ नाला समेत 6 नालों को टैप किया गया था।

हर नाले पर तैनात होगा जेई

गंगा में गिरने वाले सभी नालों की अब रोजाना मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए कमिश्नर ने जल निगम जीएम को हर नाले पर एक जेई तैनात करने के लिए कहा है। रोजाना नाला टैपिंग और नालों में गिरने वाले पॉल्यूटेड वॉटर की मॉनिटरिंग करेगा और रिपोर्ट तैयार करेगा।

-------------

गंगा किनारे चलेगा सफाई अभियान

निरीक्षण के दौरान गंगा में गोलाघाट और डबका नाला गिरते मिले। कमिश्नर ने इन्हें तत्काल बंद कराने के निर्देश दिए। वहीं निरीक्षण में घाटों के किनारे कई जगहों पर गंदगी मिली। इस पर नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को 15 दिनों तक सफाई अभियान चलाने के लिए कहा। इसके अलावा टैप नालों पर इलेक्ट्रिसिटी प्रॉब्लम न हो इसके लिए जेनरेटर स्टैंडबाई पर रखने के लिए कमिश्नर ने निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जल निगम जीएम बीके गर्ग, अपर नगर आयुक्त भानू प्रताप सिंह, जोनल अधिकारी-4 पूजा त्रिपाठी, सिंचाई विभाग समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये 5 नाले किए जाएंगे परमानेंट टैप

-गोलाघाट

-डबका

-सत्तीचौरा

-रानीघाट

Posted By: Inextlive