- घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतें छू रहीं आसमान, सब्सिडी भी लगभग खत्म, एकाउंट में आ रहे सिर्फ 17 रुपए

- महंगाई के बीच पीएनजी बन रही लोगों के बेहतर ऑप्शन, कनेक्शन के आवेदन बढ़े, लगभग पूरे शहर में पहुंची लाइन

KANPUR : आसमान छूती एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों और कम होती सब्सिडी के बीच अब पीएनजी(पाइप्ड नेचुरल गैस) कानपुराइट्स के लिए बेहतर ऑप्शन बन गई है। एलपीजी से काफी ज्यादा किफायती और बुकिंग का झंझट न होने से पीएनजी की डिमांड भी तेजी से बढ़ी है। हालत यह है कि सीयूजीएल के पास ख्ख् हजार से ज्यादा कनेक्शन के आवेदन पेंडिंग हो गए हैं।

बढ़ा रहे पेनीट्रेशन

कानपुर में पीएनजी कनेक्शन देने वाली मुख्य कंपनी सीयूजीएल है। कंपनी के सर्किल मैनेजर मोई खान जानकारी देते हैं कि सीयूजीएल की अब पूरे कानपुर में कवरेज है। अब ज्यादा फोकस पीएनजी लाइनों के पेनीट्रेशन पर है। जाजमऊ का क्षेत्र जो पीएनजी लाइन से छूटा था, वहां भी लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। वहीं घरों में कनेक्शन देने के लिए छोटी लाइनें बिछाने के काम में भी तेजी लाई जा रही है। नए कांट्रेक्टर के आने के बाद यह काम और तेजी से किया जा सकेगा।

लॉकडाउन के बाद बढ़ी डिमांड

सीयूजीएल के सर्किल मैनेजर मुई खान बताते हैं कि कंपनी ने लॉकडाउन के बाद बीते साल ख्0 हजार से ज्यादा नए पीएनजी कनेक्शन दिए हैं। लॉकडाउन के बाद से पीएनजी कनेक्शन के आवेदनों में भी इजाफा हुआ है। मौजूदा दौर में ख्ख् हजार के करीब कनेक्शन के आवेदन पेंडिंग हैं। जिन्हें कनेक्शन देने पर काम चल रहा है।

-------------

फैक्ट्स-

क् लाख - पीएनजी कनेक्शन कानपुर में

ख्0 हजार - कनेक्शन किए गए लॉकडाउन के बाद

ख्ख् हजार - कनेक्शन के आवेदन अभी पेडिंग में

-----------

महज क्7.88 रुपए मिल रही सब्सिडी

एलपीजी गैस सब्सिडाइज्ड डोमेस्टिक सिलेंडर के लिए कानपुराइट्स को इस वक्त 709 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। जबकि सब्सिडी के रूप में महज क्7.88 रुपए की खाते में डीबीटी के जरिए क्रेडिट हो रहे हैं। वहीं क्ब्.ख् किलो के नॉन सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 7क्म् रुपए है। उत्तर प्रदेश गैस वितरक संघ के महामंत्री अमित पांडेय बताते हैं सब्सिडी से वितरकों को कोई मतलब नहीं होता। वह गैस की डिलीवरी के साथ ही एनपीसीआई के जरिए गवर्नमेंट सीधे कनेक्शन होल्डर के खाते में ट्रांसफर कर देती है। गैस एजेंसी को सिलेंडर के बेस प्राइज को देखना होता है। वह बताते हैं कि मौजूदा वक्त में सब्सिडाइज्ड और नॉन सब्सिडाइज्ड गैस सिलेंडर के बेस प्राइज में ज्यादा अंतर नहीं बचा है।

--------------

सब्सिडी और नॉन सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर में ज्यादा फर्क नहीं रह गया है। 709 रुपए अभी देने पड़ रहे हैं। अकाउंट चेक किया तो सिर्फ क्7. 88 रुपए ही सब्सिडी आई। इससे ज्यादा तो हॉकर डिलीवरी के वक्त ले जाता है।

- रमा तिवारी, माल रोड

- सिलेंडर काफी महंगा हो गया है। सर्दी में गैस खर्च ज्यादा होता है। महीने में दो सिलेंडर लग जाते हैं। जिस तेजी से दाम बढ़े हैं। उससे बेहतर है कि इंडक्शन चूल्हा लगा ले या पीएनजी कनेक्शन ले लें। बुक कराने का झंझट भी नहीं।

- सरला देवी, किदवई नगर

Posted By: Inextlive