kanpur@inext.co.in kanpur : होम लोन और पर्सनल लोन देने का झांसा देकर अमेरिकी नागरिकों को ऑनलाइन ठगने वाला गिरोह केवल कानपुर तक ही सीमित नहीं है बल्कि देश के कई प्रदेशों में ठगों का नेटवर्क फैला हुआ है. इस गिरोह की पड़ताल में जुट

- बिहार, दिल्ली और एमपी समेत कई स्टेट में फैला है ठगों का नेटवर्क

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : होम लोन और पर्सनल लोन देने का झांसा देकर अमेरिकी नागरिकों को ऑनलाइन ठगने वाला गिरोह केवल कानपुर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि देश के कई प्रदेशों में ठगों का नेटवर्क फैला हुआ है। इस गिरोह की पड़ताल में जुटी क्राइम ब्रांच को कई अहम जानकारियां हाथ लगी हैं। कानपुर के आठ सेंटर क्राइम ब्रांच के राडार पर हैं।

किया था गैंग का खुलासा

क्राइम ब्रांच ने हाल ही में होम लोन और पर्सनल लोन का झांसा देकर अमेरिकी नागरिकों के साथ ठगी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया था। पांच अन्य साथी भी चिन्हित हुए हैं। क्राइम ब्रांच की जांच में सामने आया है कि गिरोह के मास्टर माइंड नोएडा में है, जिनकी संख्या पांच से सात हो सकती है।

प्रमुख शहरों में काल सेंटर

जिस तरह से कानपुर में काल सेंटर की मदद से ठगी का धंधा चल रहा था, वैसा ही बिहार, मध्यप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के प्रमुख शहरों में करीब एक दर्जन काल सेंटर चल रहे हैं। सभी सेंटर साइबर ठगी का केंद्र हैं। अलग-अलग तरीके से देश व देश से बाहर लोगों से आनलाइन ठगी की जा रही है। कानपुर में अभी भी सात से आठ काल सेंटर सक्रिय होने की जानकारी क्राइम ब्रांच को मिली है।

मास्टर माइंड कहीं एक ही तो नहीं

क्राइम ब्रांच यह भी जांच कर रही है कि काकादेव और हंसपुरम वाले काल सेंटर्स का मास्टरमाइंड कहीं एक ही व्यक्ति तो नहीं है। इसका कारण कि दोनों ही स्थानों से अमेरिकी नागरिकों को ठगा जा रहा था और ठगी का तरीका और अमेरिका से पैसा मंगाने का तरीका लगभग एक समान था।

Posted By: Inextlive