kanpur@inext.co.in kanpur : शहर में साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. लोगों के खातों से रकम उड़ रही है. हैकर जोड़-घटाव में उलझाकर लोगों की रकम पार कर दे रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजेक्श

- साइबर ठगों ने फिर अपने जाल में फंसाकर उड़ा दी रकम, गूगल से सर्चकर फोन करने वाले हो रहे ठगी का शिकार

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में साइबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लोगों के खातों से रकम उड़ रही है। हैकर जोड़-घटाव में उलझाकर लोगों की रकम पार कर दे रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय बेहद अलर्ट रहें। जरा सी लापरवाही से आपका डेटा चोरी हो जाएगा और मेहनत की कमाई भी पलभर में उड़ सकती है। शहर में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं।

1-लिंक डाउनलोड कराते ही

रेल बाजार थानाक्षेत्र के रेलवे कॉलोनी में रहने वाली पार्वती शर्मा ने पुलिस को बताया कि 20 मार्च को पेटीएम कंपनी से कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने खुद को कस्टमर केयर सेंटर से बोलने की बात कही थी। इसके बाद जैसा-जैसा कॉलर कहता गया वैसा-वैसा पार्वती करती गईं। इस बीच एक लिंक डाउनलोड कराया। पार्वती के मुताबिक इसी दौरान उनके खाते से 91672 रुपए निकल गए। इंस्पेक्टर रेल बाजार रवि श्रीवास्तव ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज करके मामले की जांच साइबर क्राइम सेल से की जा रही है।

2-ऑनलाइन मंगाया खाना, रकम पार

कल्याणपुर निवासी सैन्यकर्मी अतुल तिवारी ने बताया कि संडे को लॉकडाउन के दौरान बेटा बाहर से खाना मंगाने की जिद करने लगा। फेसबुक पर एक विज्ञापन में लिखे नंबर पर उन्होंने फोन किया। कॉल रिसीव करने वाले ने कंपनी का प्रतिनिधि बताकर बात की और खाना ऑर्डर करने की प्रक्रिया समझाई। साथ ही पहले 10 रुपए का पेमेंट करने और खाना आने के बाद पूरा भुगतान करने के लिए कहा। एक ¨लक भेजकर डिटेल मांगी। अतुल ने ¨लक ओपन करके क्रेडिट कार्ड का डिटेल भर दिया। इसके बाद अचानक उनके खाते से 25 हजार रुपए निकल गए।

3-खाने के चक्कर गवां दिए हजारों

बर्रा निवासी सेल्समैन नीरज ने भी गूगल पर एक फूड डिलीवरी कंपनी का नंबर देखकर फोन किया। फोन करने वाले ने उनसे खाते की डिटेल व ओटीपी पूछकर नौ हजार रुपए पार कर दिए। निजी स्कूल की एक टीचर के खाते से भी इसी तरह रकम निकल गई। उन्होंने भी बाजार बंद होने की वजह से ऑनलाइन खाने का ऑर्डर दिया था।

बॉक्स

ऑथराइज्ड नंबर पर करें आर्डर

साइबर सेल टीम ने बताया कि कोई भी सामान ऑनलाइन मंगाने के लिए कंपनी का अधिकृत नंबर ही यूज करें। ज्यादातर लोग गूगल पर सर्चकर मिले नंबर पर फोनकर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। शातिर ठगों ने लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए नामी कंपनियों के नाम से फर्जी नंबर डाल रखे हैं। सर्च करने पर यही नंबर ऊपर दिखाते हैं। फोन करते ही शातिर लोगों को अपने जाल में फंसाकर रकम पार कर देते हैं।

Posted By: Inextlive