- बीए सेकेंड ईयर के इंगलिश लिटरेचर एग्जाम में पुराने सिलेबस से पूछे गए करीब 50 फीसदी क्वेश्चन

- क्वेश्चन पेपर देखते ही चकराया स्टूडेंट्स का सिर, कई सेंटर पर किया हंगामा, पेपर देने से किया इंकार

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के फाइनल एग्जाम हों और कोई कारनामा न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस बार भी हो गया वो भी एग्जाम के पहले ही दिन। बीए सेकेंड इयर के स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया इंग्लिश लिटरेचर का क्वेश्चन पेपर देखकर स्टूडेंट्स का सिर घूम गया। उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था कि क्वेश्चन कहां से पूछे गए हैं। पेपर में 50 परसेंट के करीब क्वेश्चन पुराने सिलेबस से पूछे गए थे, जबकि साल भर स्टूडेंट्स नए सिलेबस से पढ़ाई करते रहे। पुराना सिलेबस बदलकर नया सिलेबस दो साल पहले ही लाया गया था।

25 क्वेश्चन की दी छूट

फ्राईडे से सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के एनुअल एग्जाम शुरू हुए। एग्जाम के लिए 11 जिलों में 450 से अधिक सेंटर बनाए गए हैं। सुबह की शिप्ट में बीए सेकेंड इयर का इंग्लिश लिटरेचर का एग्जाम हुआ। हाथों में क्वेश्चन पेपर आते ही विभिन्न एग्जाम सेंटर्स पर स्टूडेंट्स ने हंगामा करना शुरू कर दिया। परीक्षा केंद्र अधीक्षकों तक जब यह बात पहुंची तो उन्होंने क्वेश्चन पेपर देखने के बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को इसकी जानकारी दी। एग्जाम में सौ क्वेश्चन पूछे गए। इनमें से 25 क्वेश्चंस की छूट दी गई। 100 मा‌र्क्स के पेपर में स्टूडेंट्स को 75 क्वेश्चन सॉल्व करने को दिए गए।

यूनिवर्सिटी लेगी डिसिजन

100 में से 45 मा‌र्क्स के क्वेश्चन पुराने सिलेबस से पूछे गए। यह क्वेश्चन उस सिलेबस से पूछे गए जो सेशन 2018-19 से समाप्त हो चुका है। कई एग्जाम सेंटर्स पर स्टूडेंट्स ने क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने से ही मना कर दिया। केंद्राध्यक्षों ने इसकी पूरी जानकारी यूनिवर्सिटी को दी, इसके बाद स्टूडेंट्स एग्जाम देने के लिए राजी हुए। यूनिवर्सिटी के इंग्लिश सब्जेक्ट के कोऑडिनेटर डॉ। बीडी पांडेय ने बताया कि क्वेश्चन पेपर में स्टूडेंट्स को ऑप्शन दिए गए थे उससे उन्हें कुछ राहत मिली। जबकि पुराने सिलेबस से पूछे गए क्वेश्चंस की सूचना यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को दे दी गई। इस पर वह डिसीजन लेगा।

--------------------

इंग्लिश के एग्जाम में पुराने सिलेबस से क्वेश्चन पूछे जाने की सूचना मिली है, स्टूडेंट्स के हित में ही कोई निर्णय लिया जाएगा, उनका किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं होगा।

- अंजनी मिश्रा, एग्जाम कंट्रोलर सीएसजेएमयू

--------------

फैक्ट फाइल

11 डिस्ट्रिक्ट में हो रहे हैं सीएसजेएमयू के एग्जाम

450 से अधिक सेंटर बनाए गए सभ जिले मिलाकर

3 लाख के करीब स्टूडेंट्स दे रहे हैं परीक्षा

60 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए पहले दिन एग्जाम में

100 मा‌र्क्स के पेपर में 75 क्वेश्चन करने थे सॉल्व

45 मा‌र्क्स के क्वेश्चन पुराने सिलेबस से पूछे गए

Posted By: Inextlive