- मार्केट के अदंर पार्किंग बैन होने के बावजूद खड़ी हो रही गाडि़यां, ठेकेदार वसूल रहे 20 रुपए, काट रहे हैं पर्ची

- मार्केट के बाहर नो पार्किंग जोन में हो रही पार्किंग, हर महीने हो रहा लाखों रुपए की अवैध वसूली का खेल

KANPUR: शहर की पॉश नवीन मार्केट नो पार्किंग जोन है, बावजूद इसके अवैध रूप से पार्किंग स्टैंड संचालित किया जा रहा है। डेली यहां क्,000 से ज्यादा बाइक और ख्00 से ज्यादा फोर व्हीलर गाडि़यां पार्क की जाती हैं। इनसे बकायदा एम-पॉश मशीन से पर्ची तक काटी जाती है। केडीए ने जहां मार्केट के दोनों एंट्री प्वाइंट पर गाडि़यों को रोकने के लिए बैरियर और गलियों में बोलार्ड्स लगाए थे, वहीं अब इनका यूज पार्किंग वसूलने के लिए किया जा रहा है। बकायदा दोनों गेट पर लड़कों को लगाकर अवैध वसूली की जा रही है।

नो पार्किंग बोर्ड कर दिया साफ

नवीन मार्केट के दोनों ही एंट्री प्वाइंट पर बैरियर के साथ नो पार्किंग जोन का बोर्ड लगाया गया था। लेकिन दोनों ही गेट पर नो पार्किंग में लिखे 'नो' को मिटा दिया गया है। ऐसे में लोग पार्किंग जोन समझते हैं और अवैध तरीके से एम-पॉश मशीन से पर्ची काट रहे लोगों को सही समझ बैठते हैं। पार्किंग को लेकर जो लोग सवाल-जवाब करते हैं, उनसे या तो लोग लड़ पड़ते हैं, या बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है।

क्रिस्टल पार्किंग हो रही फेल

केडीए ने भ्9 करोड़ रुपए से नवीन मार्केट का ब्यूटीफिकेशन किया था। लेकिन मौजूदा स्थिति में हालात यहां बद से बदतर हो गए हैं। ख्0 करोड़ रुपए से मार्केट का ब्यूटीफिकेशन किया गया था और बाकी फ्9 करोड़ रुपए से परेड पर मल्टीलेवल क्रिस्टल पार्किंग बनाई गई थी। नवीन मार्केट को इसलिए भी नो पार्किंग जोन बनाया गया था, ताकि लोग मल्टीलेवल पार्किंग में गाड़ी पार्क करें। लोगों की सुविधा के लिए मेन रोड पर भ्9 पार्किंग की जगह दी गई थी। इसकी आड़ में अब मार्केट के अंदर भी पार्किंग की वसूली की जा रही है।

Posted By: Inextlive