- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ने 12 वोकेशनल कोर्स डिजाइन किए, हर सेमेस्टर में एक कोर्स ले सकेंगे

- हर कोर्स की सेमेस्टर फीस होगी ढाई सौ रुपए, यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने दी फीस को हरी झंडी

KANPUR@inrxt.co.in

KANPUR : सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में इस साल से शुरू होने वाले वोकेशनल कोर्स की फीस तय कर दी गई है। प्रति सेमेस्टर इसकी फीस 250 रुपये रखी गई है। ग्रेजुएशन के तीन वर्षीय कोर्स में स्टूडेंट छह वोकेशनल कोर्स की ट्रेनिंग प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें पास आउट होने पर अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ ऐसे छह सर्टिफिकेट भी मिलेंगे जो उनके रोजगार व स्वरोजगार के लिए बेहद उपयोगी साबित होंगे।

पिछले दिनों कॉलेज प्रतिनिधियों के साथ हुई मीटिंग में वोकेशनल कोर्स की फीस 500 से हजार रुपये रखे जाने पर चर्चा की जा रही थी, लेकिन वीसी प्रो। विनय पाठक ने स्टूडेंट्स के हितों का ख्याल रखते हुए यह फीस महज ढाई सौ रुपये तय की है। यानि पूरे ग्रेजुेएशन के दौरान मात्र 1500 रुपए में स्टूडेंट 6 वोकेशनल कोर्स कर सकेंगे। जो उन्हें रोजगार दिलाने में अहम साबित होंगे। उन्हें अलग से पैसा खर्च करके कोर्स नहीं करना पड़ेगा।

सीधे रोजगार से जोड़ेंगे

यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स के लिए ऐसे वोकेशनल कोर्स डिजाइन किए गए हैं जो कालेज से निकलने के बाद स्टूडेंट्स को सीधे रोजगार से जोड़ेंगे। उन्हें ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद किसी निजी केंद्र पर छह माह अथवा साल भर का कोई प्रोफेशनल कोर्स करने की जरूरत नहीं होगी। यूनिवर्सिटी ने सीनियर प्रोफेसरों से चर्चा करके व प्रोफेशनल्स की जरूरत को पूरा करने वाले ये कोर्स डिजाइन किए हैं।

ये कोर्स डिजाइन किए

एडवरटाइ¨जग सेल्स प्रमोशन एंड सेल्स मैनेजमेंट

एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट

एयरलाइन टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी मैनेजमेंट

एनालिटिकल इंस्ट्रूमेंटेशन

कम्युनिटी साइंसेज (होम साइंस)

डेयरी टेक्नोलाजी

फारेन ट्रेड प्रेक्टिसेज एंड प्रोसीडर्स

मेडिकल लैब एंड मालीकुलर डेगनोसिस टेक्नोलॉजी

मल्टीमीडिया, एनीमेशन एंड ग्राफिक्स

न्यूट्रीशन एंड हेल्थ केयर साइंसेज

आर्गेनिक फार्मिंग एंड आर्गेनिक प्रोडेक्ट

¨प्रसिपल्स एंड प्रेक्टिस आफ इंश्योरेंस वोकेशनल

Posted By: Inextlive