kanpur@inext.co.in KANPUR : बिठूर थाना क्षेत्र में स्थित पेंट फैक्ट्री में मंडे सुबह शार्ट सर्किट से भीषण आग लग गई. केमिकल के ड्रम रखे होने से आग फैक्

- जीटी रोड पर जाम की वजह से डेढ़ घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की गाडि़यां

- सवा करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान, तीन घंटे में पाया आग पर काबू

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : बिठूर थाना क्षेत्र में स्थित पेंट फैक्ट्री में मंडे सुबह शार्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। केमिकल के ड्रम रखे होने से आग फैक्ट्री में तेजी से फैल गई। तेज धमाकों के साथ केमिकल ड्रम फटने लगे तो आसपास भगदड़ मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने अगल-बगल की फैक्ट्रियों को खाली कराया। जाम की वजह से डेढ़ घ्ाटे बाद दमकल की गाडि़यां पहुंची। तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग से सवा करोड़ रुपए के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

आग की लपटें दिखाई दीं

सर्वोदय नगर निवासी कमल धीर की मंधना-पचोर रोड पर पेंट फैक्ट्री है। फैक्ट्री में पेंट तैयार करने के लिए कच्चा माल तीन दिन पहले मंगाया गया था। मंडे सुबह फैक्ट्री में शार्ट सर्किट से आग लग गई। मैनेजर शैलेंद्र तिवारी कर्मचारी विनोद, गुड्डन और छोटू के साथ फैक्ट्री पहुंचे तो वहां आग की लपटें दिखाई दीं। वहां रखे थिनर के ड्रम एक-एक कर फटने लगे। देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री में आग फैल गई। उन्होंने फैक्ट्री मालिक व कंट्रोल रूम को सूचना दी।

दोपहर दो बजे आग बुझ सकी

डेढ़ घंटे बाद पहली दमकल गाड़ी बिल्हौर फायर स्टेशन से पहुंची और आग बुझाना शुरू किया। आग से फैक्ट्री में रखा तैयार, कच्चा माल, लोडर समेत अन्य सामान राख हो गया। बिल्हौर, फजलगंज, मीरपुर, कर्नलगंज, लाटूशरोड फायर स्टेशन से पहुंची गाडि़यों ने दोपहर दो बजे आग पर काबू पाया। इस दौरान मंधना पचोर रोड 3 घंटे बंद रखा गया। आसपास के आधा दर्जन गांवों की बिजली भी बंद कर दी गई। पेंट फैक्ट्री में लगी आग ने तेज हवा चलने से बगल में स्थित एक मसाला फैक्ट्री का गोदाम भी चपेट में ले लिया। वहां रखे दो जेनरेटर और तमाम सामान राख हो गया।

'' पेंट फैक्ट्री में आग बुझाने के साधन नहीं मिले। शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है। कोई जनहानि नहीं हुई है। फैक्ट्री मालिक को नोटिस दिया जाएगा.''

एमपी सिंह, चीफ फायर ऑफिसर

Posted By: Inextlive