kanpur@inext.co.in kanpur : चकेरी के कोयला नगर में कबाड़ के गोदाम में सेटरडे की दोपहर भीषण आग लग जाने से

- एक दर्जन से ज्यादा गाडि़यों ने पाया आग पर काबू, तेजी से फैली आग, आस पास के गोदाम कराए गए खाली

- प्लास्टिक के ड्रम फटने की वजह से हुई धमाके, दमकल कर्मियों की सक्रियता की बची लोगों की जान

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : चकेरी के कोयला नगर में कबाड़ के गोदाम में सेटरडे की दोपहर भीषण आग लग जाने से दहशत फैल गई। काले धुएं का गुबार और आग की तेज लपटें देखकर आसपास का इलाका खाली करा दिया गया। सूचना पर पहुंची दमकल की 12 गाडि़यों ने दो घंटे बाद आग पर काबू पाया। आग की चपेट में आकर अंग्रेजी शराब की दुकान और सेल्समैन की बाइक भी जल गई है।

घरों से बाहर आए लोग

फायर ब्रिगेड के एफएसओ सुरेंद्र चौबे के मुताबिक कोयला नगर चौकी के पास मंजीत सिंह के प्लाट में मेवालाल का कबाड़ का गोदाम है। जहां बिजली के मीटर के पास कुछ ज्वलनशील पदार्थ रखा था। शार्ट सर्किट की वजह से चिंगारी उठी और देखते ही देखते आग ने पूरे गोदाम को चपेट में ले लिया। दहशत में लोग घरों से बाहर आकर सड़क पर आ गए। इसी प्लाट में आगे की ओर अंग्रेजी शराब की दुकान है। शराब दुकान के सेल्समैन प्रमोद कुमार ने बताया कि आग की लपटों से गोदाम और शराब दुकान भी जलने लगी। किसी तरह उसने बाहर भाग कर जान बचाई।

स्क्रैप की छंटाई कर रहे थे मजदूर

आग लगते ही गोदाम में कबाड़ के छटाई कर रहे लगभग 20 मजदूरों में भगदड़ मच गई। स्थानीय लोगों ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। मीरपुर, जाजमऊ, फजलगंज, लाटूश रोड फायर स्टेशन से 12 दमकल गाडि़यां पहुंच गईं और जवानों ने दो घंटे बाद आग पर काबू पाया।

स्क्रैप मंडी में फायर एनओसी नहीं

देखते ही देखते बीते 10 सालों में साउथ की स्क्रैप मंडी जिले की सबसे बड़ी मंडी हो गई। देश के तमाम हिस्सों से यहां स्क्रैप आने लगा। वर्तमान में ये स्क्रैप मंडी मूर्ति चौराहा श्याम नगर से शुरू होती है और रामादेवी तक फैली हुई है। दूसरी तरफ गद्दियाने तक फैली है। जैसे ही गंगा पार करेंगे, ये मंडी फिर से शुरू हो जाती है। नियमों को ताख पर रख कर स्क्रैप कारोबारी बेधड़क यह धंधा कर रहे हैं। कोई कांच का स्क्रैप उतार रहा है तो कोई लोहे का और तो और कोई प्लास्टिक और लकड़ी का स्क्रैप गोदाम चला रहे हैं। बाजार के बीच ही कोयला नगर पुलिस चौकी है। कारोबार भले ही कबाड़ का हो लेकिन काम करोड़ों का है। दमकल अधिकारियों की माने तो हर गोदाम में करोड़ों का माल भरा होता है। इनमें से किसी कारोबारी ने दमकल विभाग की एनओसी तक नहीं ली है। बीच बाजार पुलिस चौकी है, लेकिन इनका मतलब केवल अवैध वसूली तक रहता है।

गोदामों के पीछे हैं रेजीडेंशियल एरिया

कबाड़ गोदाम के पीछे है रिहायशी इलाका। आग की तेज लपटें और हवा का रुख देखते हुए आसपास का पूरा इलाका खाली करा दिया गया। आसपास कबाड़ के कई बड़े गोदाम हैं, ऐसे में उन तक आग पहुंचने से बुझाना भी मुश्किल होगा। गोदामों में अग्निशमन के कोई इंतजाम नहीं है।

स्क्रैप गोदाम पूरी तरह से अवैध था। गोदाम मालिक को नोटिस जारी किया जाएगा। किसी तरह के आग बुझाने के साधन भी मौजूद नहीं थे।

सुरेंद्र चौबे, एफएसओ लाटूश रोड

Posted By: Inextlive