- हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई करने की फर्जी रसीद दिखाकर आरटीओ में कराए जा रहे गाड़ी संबंधित काम

-ट्यूजडे को फर्जी रसीद से फिटनेस कराने पहुंचे युवक को दबोचा, तलाशी में 20 फर्जी रसीद बरामद, पूरा गैंग है सक्रिय

KANPUR। वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को लेकर सरकार ने सख्ती की तो शहर में फर्जीवाड़ा शुरू हो गया। आररटीओ ऑफिस में ट्यूजडे को ऐसे ही एक फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। एचएसआरपी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की फर्जी रसीद के जरिए गाड़ी की फिटनेस कराने आए युवक को कर्मचारियों ने पकड़ लिया। मौके पर पहुंचे आरटीओ ऑफिसर्स ने उससे पूछताछ के साथ तलाशी ली फर्जीवाड़े का पूरा खेल सामने आ गया। उसके पास से 20 फर्जी ऑनलाइन रसीदें बरामद हुई। जिसके बाद उसे काकादेव पुलिस को सौंपकर मुकदमा दर्ज कराया है। पकड़े गए युवक ने फर्जीवाड़ा गैंग में शामिल कई शातिरों के नामों का भी खुलासा ि1कया है।

शक होने पर कराई जांच

आरटीओ ऑफिस के आसपास हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट के लिए अप्लाई करने की फर्जी रसीद बनाने वाले पूरे गैंग के सक्रिय होने की आशंका है। पकड़े गए युवक ने कई नाम कबूले हैं। जिसकी निशानदेही पर अब पुलिस गैंग के अन्य सदस्यों की धरपकड़ की कवायद शुरू कर दी है। यह गैंग वाहन मालिकों से पैसे लेकर फर्जी रसीद तैयार कर दे देते थे। ट्यूजडे को व्हीकल की फिटनेस के लिए एक फार्म में रसीद फर्जी होने का आरआई अजीत सिंह को शक हुआ तो उन्होने उसकी जांच कराई। इसके बाद पूरे मामले का खुलासा हो गया।

बॉक्स

एचएसआरपी की रसीद क्यों जरूरी

एआरटीओ प्रशासन सुधीर वर्मा ने बताया की शासन के आदेशानुसार सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगाई जानी है। जिससे ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों को आसानी से पकड़ा जा सके। साथ ही फर्जी नंबर प्लेट लगाकर हो रही चोरी, लूट व अन्य गंभीर वारदातों को रोका जा सके। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, पेशेवर अपराधी पुलिस की नजर से बचने के लिए फर्जी नंबर प्लेट लगाकर वाहनों का यूज करते हैं। पब्लिक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने को गंभीरता से ले, इसलिए शासन स्तर से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगी होने पर आरटीओ में वाहनों की फिटनेस, री रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर आदि वाहन संबंधी काम करने पर रोक लगी हुई हैं। लेकिन, जिन्होंने एचएसआरपी के लिए अप्लाई कर दिया है वो इसकी रसीद दिखाकर काम करा करा सकते हैं। बस इसी छूट का फायदा शातिर उठा रहे हैं।

साथियों की तलाश

आरआई फ‌र्स्ट अजीत सिंह ने बताया कि रसीद लेकर आए कल्याणपुर निवासी 24 वर्षीय अंकित पाण्डेय को पकड़ लिया गया। उसके पास से 20 फर्जी रसीदें बरामद हुई। अंकित पांडेय के अन्य साथी मौका देख फरार हो गए। आरोपी के खिलाफ काकादेव थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। पुलिस आरोपी के अन्य साथियों की तलाश कर रही है।

इन गाडि़यों की मिली फर्जी रसीद

यूपी 78 सीजेड 3498

यूपी 78 सीएक्स 2983

यूपी 35 टी 9725

यूपी 35 टी 9875

यूपी 35 टी 9878

यूपी 35 टी 9887, यूपी 51 एटी 1790, यूपी 78 एफएन 1557, यूुपी 77 एएन 2897, यूपी 78 सीटी 6618, यूपी 78 डीटी 2283, यूपी 35एटी 0490, यूपी 35 टी 9677, यूपी 51 एटी 1788

कोट

पकड़े गए आरोपी के पास से कानपुर नगर, उन्नाव, बस्ती, कानपुर देहात में रजिस्टर्ड वाहनों की भी फर्जी रसीद मिली है। जिससे आशंका है कि यह फर्जी वाड़ा बड़े लेवल में चल रहा है।

अजीत सिंह, आरआई फ‌र्स्ट

Posted By: Inextlive