- अटल घाट गंगा बैराज के पास 25 एकड़ में डेवलप होगा पार्क, लखनऊ की आर्किटेक्ट कम्पनी तैयार करेगी मॉडल

KANPUR: अटल घाट गंगा बैराज के पास गंगा पार्क डेवलप किया जाएगा। करीब 25 एकड़ के इस पार्क के लिए खाका खींचने का काम शुरू हो गया। इसके लिए केडीए ऑफिसर्स ने आर्किटेक्ट को जमीन दिखा दी है। दो दिन में आर्किटेक्ट को मॉडल तैयार करने का टाइम दिया गया है।

वीवीआईपी घाट

पिछले महीने प्राइम मिनिस्टर की अध्यक्षता में नेशनल गंगा काउंसिल की मीटिंग सीएसए में हुई थी। मीटिंग के बाद पीएम के साथ योगी आदित्यनाथ सहित कई स्टेट के सीएम व यूनियन मिनिस्टर अटल घाट होकर गंगा भ्रमण पर गए थे। तब से ही अटल घाट के आसपास ब्यूटीफिकेशन की केडीए ने तैयारी शुरू कर दी थी। इसके आसपास की लगभग 2 हेक्टेयर जमीन ब्यूटीफिकेशन के लिए चुन ली थी। पर, इधर शासन ने गंगा पार्क डेवलप करने का आदेश दिया।

पूरी तरह से ईको फ्रेंडली

शासन के निर्देश के बाद केडीए ने अटल घाट के पास 25 एकड़ जमीन चिंहित की है। गंगा पार्क डेवलप करने के लिए खाका तैयार करने की जिम्मेदारी लखनऊ की एक आर्किटेक्ट कम्पनी को दी गई है। सैटरडे को आर्किटेक्ट कम्पनी की टीम केडीए में आई। केडीए वीसी का चार्ज संभाल रहे डीएम डॉ। ब्रह्मदेव राम तिवारी, सेक्रेटरी एसपी सिंह, चीफ इंजीनियर डीसी श्रीवास्तव के साथ गंगा पार्क प्रोजेक्ट को लेकर डिसकशन किया। इससे पहले टीम ने अटल घाट के पास स्थित जमीन को भी देखा।

--------------

पार्किग, चिल्ड्रेन पार्क, फाउंटेन, गंगा प्रदर्शनी , पॉथवे, गंगा प्रदर्शनी गैलरी, टॉयलेट ब्लाक, लैंड स्केपिंग

---------

गंगा पार्क पूरी से ईको फ्रेंडली होगा। इसे 25 एकड़ में डेवलप किया जाएगा। अटल घाट के पास जमीन चिन्हित कर ली गई है। लखनऊ के ऑर्किटेक्ट को दो दिन में गंगा पार्क का मॉडल तैयार करने का समय दिया गया है।

एसपी सिंह, केडीए सेक्रेटरी

Posted By: Inextlive