- स्टूडेंट्स के लिए रोजगार देने वाले शॉर्ट टर्म कोर्स किए गए डिजाइन,प्राइवेट कॉलेजों में चलेंगे

-सेशन 2021-22 में कालेजों में ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट इन कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे

- 05 से सात शार्ट टर्म कोर्स होंगे जो सहायता प्राप्त और निजी महाविद्यालयों में चलेंगे

-20 से अधिक शार्ट टर्म कोर्स को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने हरी झंडी दी है

KANPUR: अक्सर देखा गया है कि साधारण ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को आगे भविष्य संवारने में दिक्कत होती है। स्टूडेंट को होने वाली इस समस्या को देखते हुए कुछ शॉर्ट टर्म कोर्स एड किए जाएंगे जिन्हें स्टूडेंट्स को करना होगा। इससे वह नई चीजें तो सीखेंगे ही साथ ही उन्हें जॉब में बड़े मौके मिलेंगे। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कालेजों में अब रोजगारपरक कोर्स भी चलाए जाएंगे। सहायता प्राप्त व निजी दोनों प्रकार के डिग्री कालेजों में पांच से सात शार्ट टर्म कोर्स संचालित कराए जा सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसका मसौदा तैयार कर लिया है। सेशन 2021-22 में कालेजों में ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट इन कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे।

कॉलेजों को मिलेंगे ऑप्शन

डीएवी, एएनडी, डीजी, पीपीएन व एसएन सेन समेत अन्य कॉलेजों में शॉर्ट टर्म कोर्स चलाने के लिए उन्हें उसके विकल्प दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स का इंटरेस्ट और कालेजों में संसाधनों के आधार पर यहां यह कोर्स संचालित होंगे। यूनिवर्सिटी की नई शिक्षा नीति के तहत 20 से अधिक शार्ट टर्म कोर्स को हरी झंडी दे दी गई है। शहर के कुछ कॉलेजों में छात्रों के लिए कौशल विकास के कोर्स चलाए जाने का सिलसिला शुरू हो चुका है लेकिन वहां इक्का-दुक्का कोर्स ही चलाए जा रहे हैं।

दस डिपार्टमेंट बनाए गए

डिग्री कालेजों में शार्ट टर्म व रोजगारक कोर्स संचालित करने के लिए यूनिवर्सिटी स्तर पर दस डिपार्टमेंट बनाए गए हैं। यह विभाग कौशल विकास, तकनीकी, उद्योग, प्रशिक्षण, रोजगार व स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कालेजों का मार्गदर्शन करेंगे। योग, डिजाइन, फाइन आर्ट, कंप्यूटर, इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑफिस मैनेजमेंट व डिजिटलाइजेश समेत अन्य विषयों को इन शार्ट टर्म कोर्स में शामिल किया गया है।

-------------------

केवल साधारण स्नातक की डिग्री के जरिए छात्रों को अपने उस लक्ष्य को भेदने में काफी समय लगता है। मूल विषयों के साथ रोजगारपरक विषय की पढ़ाई करके कालेज से बाहर निकलने से उनके सामने रोजगार की कोई कमी नहीं रह जाएगी।

प्रो। विनय पाठक, वाइस चांसलर

पॉलीटेक्निक व आईटीआई में करार

शार्ट टर्म कोर्स चलाने के लिए स्ववित्तपोषित कालेज अब पालीटेक्निक व आईटीआई से करार करेंगे। यह जानकारी उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने देते हुए बताया कि पिछले दिनों कुलपति के साथ हुई वार्ता में उन्होंने रोजगारपरक कोर्स के संचालन में पूरी मदद करने का आश्वासन दिया है।

Posted By: Inextlive