- मुंबई दिल्ली रूट पर बढ़ते पैसेंजर लोड को देखते हुए कैंसिल चल रही रूटीन ट्रेनों को फिर से ट्रैक पर लाएगा रेलवे

- पैसेंजर्स लोड को देखकर ट्रेनों को फिर से शुरू करने की जिम्मेदारी डिवीजन ऑफिसर्स व डिप्टी सीटीएम को सौंपी

KANPUR: मुंबई रूट पर बढ़ते पैसेंजर्स लोड और दो महीने तक रूट की सभी ट्रेनें फुल होने के चलते रेलवे कानपुर-बांद्रा(मुंबई) और गोरखपुर मुंबई एक्सप्रेस को फिर से ट्रैक पर लाने का फैसला किया है। वहीं पैसेंजर्स लोड को देखकर दूसरी रूटीन ट्रेनों को भी चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। रेलवे ने इसकी जिम्मेदारी डिवीजन लेवल आफिसर्स व सेक्सन लेवल पर डिप्टी सीटीएम को दी है। ये ऑफिसर्स अपने रूट पर पैसेंजर्स लोड को देखकर कैंसिल ट्रेनों को वापस चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजेंगे जिसके बाद ट्रेनों को रूट पर उतारा जाएगा। फिलहाल रेलवे ने कानपुर-बांद्रा और गोरखपुर-मुंबई एक्सप्रेस को चलाने की परमीशन दे दी है। जो इसी हफ्ते शुरू हो जाएगी। इससे कानपुराइट्स को बड़ी राहत मिलेगी।

दो महीने तक स्पेस नहीं

पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए कानपुर रेलवे अधिकारियों ने डिवीजन व रेलवे बोर्ड को कानपुर से दिल्ली रिवर्स शताब्दी व कानपुर-बांद्रा वीकली एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। जिसे बोर्ड जल्द ही ग्रीन सिग्नल दे देगा। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक, कोविड महामारी के चलते वर्तमान में दिल्ली व मुंबई रूट पर नाम मात्र ट्रेनों का ही संचालन हो रहा है। जबकि दोनों रूट पर पैसेंजर्स का लोड लगातार बढ़ रहा है। अगले दो महीने तक मुंबई और सूरत की ट्रेनों में स्पेस नहीं है। इसके चलते रेलवे कैंसिल चल रही कई रूटीन ट्रेनों को ट्रैक पर दौड़ाने की तैयारी कर रहा है। कई ट्रेनों के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। उम्मीद है जल्द ही ट्रेनें ट्रैक पर आ जाएंगी।

ट्विटर पर कर रहे शिकायत

एनसीआर पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि कोविड 19 गाइडलाइंस के चलते वेटिंग टिकट पर सफर करने की परमीशन नहीं है। इसके साथ ही जनरल कोच में भी सिर्फ सिटिंग कैपेसिटी के हिसाब से ही टिकट जारी किए जा रहे हैं। ऐसे में पैसेंजर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन्हें किसी भी गाड़ी में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। तत्काल टिकट के लिए भी आधी रात से रिजर्वेशन काउंटर के बाहर लाइन लग जाती है। इसके बाद भी एक-दो लोगों को छोड़कर बाकी सभी को निराशा ही हाथ लगती है। इसे लेकर कई शिकायतें पैसेंजर्स ने ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से की हैं। जिसके बाद रेलवे ने कैंसिल चल रही 50 से अधिक ट्रेनों का संचालन शुरू करने की प्लानिंग की है।

----------

50 जोड़ी ट्रेनों का संचालन वर्तमान में वाया कानपुर हो रहा है

10 हजार से अधिक पैसेंजर का डेली सेंट्रल स्टेशन पर आवागमन

100 से अधिक पैसेंजर डेली तत्काल टिकट के लिए आते

2 हजार के करीब पैसेंजर डेली विंडो टिकट खरीदने पहुंच रहे

50 से अधिक कैंसिल चल रही रूटीन ट्रेनों को शुरू करने की तैयारी

कोट

पैसेंजर्स लोड को देखते हुए रूट का चयन किया जा रहा है। मुंबई और दिल्ली रूट पर कैंसिल चल रही कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। रिजर्वेशन के लिए सबसे ज्यादा मारामारी इन्हीं दोनों रूट पर है। कानपुर-बांद्रा और मुंबई गोरखपुर एक्सप्रेस का संचालन अगले हफ्ते शुरू हो सकता है।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive