-सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट्स के स्टूडेंट्स चीफ गेस्ट को तोहफे में देंगे हाथों से बने तोहफे

- कई दिनों से तैयारी कर रहे हैं स्टूडेंट, मंच पर जब गेस्ट्स को तोहफे भेंट किए जाएंगे तो देखने वाले भी रह जाएंगे दंग

KANPUR:देश के भविष्य के हाथों में हुनर इस कदर है कि देखने वाले देखते ही रह जाएं। इनके दिमाग के घोड़े जब कुछ करने के लिए विचारों के आसमान में दौड़ते हैं तो कुछ नायाब ही बनता है। 22 मार्च को सीएसजेएम यूनिवर्सिटी का 35वां कन्वोकेशन है और इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता गवर्नर आनंदीबेन पटेल करेंगी और चीफ गेस्ट के तौर पर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे। स्टूडेंट्स ने इस बार उन्हें कुछ खास तोहफे बनाकर भेंट करने का प्लान किया है। इसके लिए वे कई दिनों से तैयारी भी कर रहे हैं। मंच पर जब गेस्ट्स को वो तोहफे भेंट किए जाएंगे तो देखने वाले भी दंग रह जाएंगे।

वेस्ट मैटेरियल से बना रहे यूनिवर्सिटी ट्री

फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स वेस्ट मैटेरियल से यूनिवर्सिटी ट्री तैयार कर रहे हैं। कन्वोकेशन के दिन गवर्नर द्वारा इसका लोकार्पण किया जाएगा। यूनिवर्सिटी के अंदर स्थित चौराहे पर इसे लगाया जाएगा। इसे तैयार करने में लगे स्टूडेंट कुलदीप सरोज, राकेश कश्यप, रामवीर राठौर, अंकित प्रजापति, प्रताप कुमार मौर्य और नेकराम इसे कई दिनों से इस काम में लगे हैं। इस ट्री में सभी डिपार्टमेंट्स को दर्शाया जाएगा। पूरे यूनिवर्सिटी की झलक एक ट्री में नजर आएगी।

इंटीग्लो पेंटिंग करेंगे भेंट

शीशे में खुरचकर गेस्ट के चेहरों को आकार देकर इन्हें तैयार किया जा रहा है। इसे जिस विधा से तैयार किया जा रहा है, उसे इंटीग्लो पेंटिंग कहते हैं। अभी तक सिर्फ गवर्नर और डिप्टी सीएम की डिजाइन तैयार हो पाई है। इसे तैयार कर रहे राजकुमार सिंह ने बताया कि ग्रैफिक तकनीक से इसे बनाया जा रहा है। इसे फ्रेम में ढालकर और इसमें लाइटिंग भी लगाई जाएगी। पूरी तरह से तैयार होने में बेहद खूबसूरत लगेगा। मंच में मौजूद सभी 6 गेस्ट को ये भेंट की जाएगी।

तैयार की जा रही मूर्ति

कन्वोकेशन में गेस्ट को भेंट करने के लिए खास तौर पर मूर्ति बनाई जा रही है। इसे तैयार करने के लिए फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट की फैकेल्टी को लगाया गया है। मूर्तिकार धीरेंद्र कुमार और जिऊतबली मिट्टी से ये मूर्ति तैयार कर रहे हैं। गवर्नर और डिप्टी सीएम की मूर्ति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके अलावा मंच पर मौजूद सभी 6 गेस्ट गवर्नर आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, एम्स ऋषिकेश के डायरेक्टर प्रो रविकांत और कुलसचिव डा। अनिल कुमार को मूर्ति भेंट की जाएगी।

20 फीट की रंगोली होगी आकर्षक

फाइन आ‌र्ट्स डिपार्टमेंट के कोऑर्डिनेर बृजेश कटियार के मुताबिक कन्वोकेशन में 20 फीट की रंगोली बनाई जाएगी। इसमें सरकार द्वारा शुरू की गई जनकल्याण योजना सुकन्या योजना और मिड-डे-मील को इसमें दर्शाया जाएगा।

बंद आंखों से बनाएंगे पेंटिंग

फाइन आर्ट के स्टूडेंट सौरभ गुप्ता मंच पर ही गवर्नर की पेंटिंग बनाएंगे और भेंट करेंगे। प्रैक्टिस करने में उन्होंने महज 1 मिनट 23 सेकेंड में ही उनकी पेंटिंग तैयार कर दी।

Posted By: Inextlive