- मेगा वैक्सीनेशन के बाद फिर कम हुई वैक्सीन लगाने की रफ्तार, वेडनसडे को 11919 को लगी वैक्सीन

- अब तक सिर्फ 2.57 लाख लोगों का ही वैक्सीनेशन पूरा, शह की 30 लाख आबादी को लगनी है वैक्सीन

KANPUR: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए कानपुर में कोविड वैक्शीनेशन शुरू हुए आधा साल गुजर चुका है, लेकिन जो अभी वैक्सीनेशन के दायरे में आ रहे हैं उसमें से 50 फीसदी को भी वैक्सीन नहीं लग सकी है। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की जनसंख्या शहर में 30 लाख से ज्यादा है, लेकिन आधा साल गुजरने के बाद 13.11 लाख लोगों को ही वैक्सीन फ‌र्स्ट व सेकेंड डोज लगी है। इसमें भी महज 2.57 लाख लोगों का ही वैक्सीनेशन पूरा हुआ है। क्योंकि वैक्सीनेशन की रफ्तार जरूरत के मुताबिक काफी धीमी है। हालांकि बीच-बीच में मेगा वैक्शीनेशन में रिकॉर्ड बनाकर इसे छिपाने की कोशिश भी की जाती है।

आज भी यही रफ्तार

ट्यूजडे को जहां शहर में मेगा वैक्सीनेशन के जरिए एक दिन में सबसे ज्यादा 57 हजार लोगों को वैक्सीन लगी। वहीं वेडनसडे को इसके करीब 20 परसेंट 11919 लोगों को ही वैक्सीन लगी। वैक्सीन लगने की यही रफ्तार थर्सडे को भी रहेगी। क्योंकि शहर में अर्बन और ग्रामीण सेंटरों को मिला कर कुल 66 के करीब सेंटरों में वैक्सीन लगेगी। ग्रीनपार्क मेगा वैक्सीनेशन कैंप में भी 1300 लोगों को ही वैक्सीन लगाने की कैपेसिटी होगी। सिटी में 15 हजार के करीब लोगों को वैक्सीन लगाने की कैपेसिटी होगी। वेडनसडे को ग्रीनपार्क में 990 लोगों को वैक्सीन लगी।

चार दिन में कितना वैक्सीनेशन

1 अगस्त- 116 डोज

2 अगस्त- 16,822

3 अगस्त-57,618

4 अगस्त- 11,919

---------------

13.11 लाख- डोज अब तक सिटी में लगे

2.57 लाख- को दोनों डोज लगी

10.54 लाख- को फ‌र्स्ट डोज लगी

कोविड वैक्सीनेशन के साथ अब रूटीन इम्यूनाइजेशन भी किया जा रहा है। वैक्सीन की जितनी उपलब्धता होती है। उस हिसाब से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वैक्सीनेशन के मामले में कानपुर यूपी के टॉप शहरों में शामिल हैं।

- डॉ.जीके मिश्र, एडी हेल्थ, कानपुर मंडल

यूपी में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाले शहर-

लखनऊ- 20,54,102

गौतमबुद्धनगर- 16,75,081

गाजियाबाद- 15,57,127

मेरठ- 14,15,182

गोरखपुर-13,76,017

प्रयागराज-13,25,311

कानपुर-13,11,904

वाराणसी-12,86,852

थर्सडे को इन जगहों पर वैक्सीनेशन-

ग्रीनपार्क मेगा वैक्सीनेशन कैंप-1300 डोज कैपेसिटी

18-44 साल एज गु्रप को कोविशील्ड की फ‌र्स्ट व सेकेंड डोज-

ग्रीनपार्क, गीता नगर, सीएसजेएम यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर, सरस्वती विद्या मंदिर दामोदर नगर, उर्सला, चाचा नेहरू, हुमायुंबाग, कैंट।

18 प्लस को कोवैक्सीन की सेकेंड डोज- बर्रा, ग्वालटोली मेटर्निटी।

18 प्लस वालों को कोविशील्ड की फ‌र्स्ट डोज- ज्ञान निकेतन स्कूल शास्त्री नगर, रामा नर्सिग कॉलेज मधंना, पीएसी हॉस्पिटल,ओपीएफ, ओईएफ।

18प्लस को कोविशील्ड की फ‌र्स्ट व सेकेंड डोज-

कल्याणपुर,सरसौल, बिधनू, बिल्हौर, शिवराजपुर, चौबेपुर,ककवन, भीतरगांव, पतारा, घाटमपुर, बैरी कल्याणपुर, एफएचसी केजी स्कूल अर्मापुर, ग्वालटोली, चकेरी हॉस्पिटल, डफरिन, कानपुर कोर्ट, इनरव्हील शिक्षा निकेतन,जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, आईडीएच, नगर निगम जोन-6, एयरफोर्स हॉस्पिटल, एचएएल,कंबाइंड हॉस्पिटल।

45 प्लस वालों को कोविशील्ड की फ‌र्स्ट व सेकेंड डोज-

जागेश्वर अस्पताल, ग्रीनपार्क, कांशीराम अस्पताल, बीएन भल्ला, गंगापुर, सरस्वती विद्या मंदिर दामोदर नगर, डफरिन, अनवरगंज, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, रामबाग, दशर्1नपुरवा।

45 प्लस वालों को कोवैक्शीन की सेकेंड डोज- सीएचसी पतारा

कलस्टर वैक्सीनेशन- 19 गांवों में

स्लॉट बुकिंग में प्रॉब्लम

भले ही अब ऑनलाइन के साथ आनस्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिल रही हो, लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कब स्लॉट खुलते हैं और कब भर जाते हैं पता नहीं चलता। वहीं आनस्पॉट रजिस्ट्रेशन में हर सेंटर पर निश्चित संख्या में टोकन बांट कर वैक्सीन लगाई जाती है, ऐसे काफी लोग जो इन दोनों मौकों पर चूक जाते हैं उन्हें निराश होना पड़ता है। यह प्रॉब्लम सेकेंड डोज लगवाने वालों को ज्यादा है।

दो बार ऐसा हुआ कि ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने से पहले ही फुल हो गए। जब सेंटर पर ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराने गए तो वहां सभी टोकन बंट चुके थे।

- मो.इमरान

ऑनलाइन स्लॉट कब खुलते हैं कब भर जाते हैं पता ही नहीं चलता। इस वजह से अभी तक वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं।

- विशाल शुक्ला

वैक्सीनेशन सेंटर पर बहुत भीड़ होती है। एक बार गए, लेकिन भीड़ की वजह से टोकन नहीं मिला। तीन घंटे इंतजार किया, लेकिन वैक्सीन नहीं लगी और वापस लौट आए।

- उमाकांत मिश्रा

18-44 एज गु्रप वालों के लिए वैक्सीनेशन के सेंटर कम हैं। जो सेंटर बनाए भी गए हैं वहां भीड़ ज्यादा होती है। स्लॉट बुकिंग भी कब खुलती है पता नहीं चलता।

- ललित साजनानी

Posted By: Inextlive