kanpur@inext.co.in kanpur : प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद 25 जून को द रॉयल प्रेसिडेंशियल सैलून से दिल्ली से कानपुर आ रहे हैं. उनकी सुरक्षा के लिहाज से पांच राज

- पांच सुरक्षा एजेंसियां आपस में तालमेल बिठाकर देखेंगी सुरक्षा व्यवस्था

- प्रदेश के सीनियर ऑफिसर्स ले रहे कार्यक्रम की तैयारियों की अपडेट

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद 25 जून को द रॉयल प्रेसिडेंशियल सैलून से दिल्ली से कानपुर आ रहे हैं। उनकी सुरक्षा के लिहाज से पांच राज्यों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। पांच सुरक्षा एजेंसियां आपसी तालमेल के साथ प्रेसीडेंट की सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींच रही हैं। प्रदेश स्तर के वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम को लेकर अपडेट ले रहे हैं।

18 साल बाद आया मौका

18 साल बाद यह पहला मौका होगा जब प्रेसीडेंट इस ट्रेन में बैठेंगे। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक प्रेसीडेंट भवन से प्रोटोकॉल के आने के बाद से नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में हाई अलर्ट कर दिया गया है। जो कि 30 जून तक रहेगा। इस दौरान सभी प्रदेशों में सघन चेकिंग बढ़ा दी जाएगी। होटल, मॉल्स, धर्मशाला, ढाबों पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। आरपीएफ, जीआरपी, एनएसजी, सीआरपीएफ, लोकल पुलिस और सुरक्षा मुख्यालय आपसी तालमेल के साथ सुरक्षा का खाका खींच रही है। इन सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी हर एक तथ्य को पर्सनली मॉनीटर कर रहे हैं।

रॉ और आईबी की भी एक्टिव

प्रेसीडेंशियल सैलून से जब प्रेसीडेंट दिल्ली से रवाना होंगे तो रॉ और आईबी जैसी एजेंसियां भी उनकी निगरानी करेगी। मिनट टू मिनट उनके सफर का डाटा इन एजेंसियों की निगरानी में होगा। उसके बाद प्रोग्राम की भी डाटा एजेंसियों के पास पहुंचता रहेगा।

डेढ़ हजार सिपाही और आए

कानपुर आउटर और कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के बाद प्रेसीडेंट की सुरक्षा व्यवस्था के लिए डेढ़ हजार सिपाही अतिरिक्त बुलाए गए हैं। प्रेसीडेंट की सुरक्षा में यह सिपाही दिल्ली से लेकर कानपुर तक के ट्रेन रूट में तैनात किए जाएंगे।

झींझक पर वेलकम कर सकते हैं एडीजी

प्रेसीडेंट के सम्भावित प्रोग्राम में दिल्ली से निकलने के बाद उनका सैलून झींझक में पहला स्टॉप लेगा। अब तक के सम्भावित कार्यक्रम के अनुसार एडीजी जोन झींझक में प्रेसीडेंट का वेलकम करेंगे। इटावा पर आईजी रेंज की तैनाती होगी और पुलिस कमिश्नर समेत अन्य आला अधिकारी कानपुर में उनका वेलकम करेंगे।

प्रेसीडेंट की सिक्यूरिटी को लेकर व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जा रही हैं। राष्ट्रपति भवन से पल-पल की अपडेट ली जा रही है। पांच राज्यों में अलर्ट घोषित किया गया है जो 30 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान सघन चेकिंग अभियान चलेगा।

मोहित अग्रवाल, आईजी

Posted By: Inextlive