- ट्रेनों में पेंट्रीकार की जगह हॉट बुफे कार लगाए जाएंगे, मिलेगा गर्म व टेस्टी फूड, ओखा एक्सप्रेस से शुरू की गई सेवा

-ट्रेनों में मिलने वाले खाने को लेकर पैसेंजर्स की ओर से लगातार मिल रहीं कम्पलेंट दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड का फैसला

KANPUR। लंबी दूरी की ट्रेनों में पैसेंजर्स को अब गर्म और स्वादिष्ट भोजन मिलेगा। रेलवे की खानपान व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए रेलवे पेंट्रीकार को हटा कर उसके स्थान पर आधुनिक एसी एलएचबी हॉट बुफे कार लगाए जा रहे हैं। फिलहाल आधुनिक हॉट बुफे कार एलएचबी कोच की रैक वाली ट्रेनों में लगाए जा रहे हैं। एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि फ‌र्स्ट फेज में ओखा एक्सप्रेस से इस सुविधा की पहल कर दी गई है। जल्द ही सभी एलएचबी कोच वाली ट्रेनों में यह आधुनिक हॉट बुफे कार लगा दिए जाएंगे।

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पेंट्रीकार में गैस सिलेंडर का यूज होने से आग लगने की आशंका बनी रहती है। पेंट्रीकार को हटा कर उसमें हॉट बुफे कार लगाए जा रहे हैं। जिसमें इलेक्ट्रिक हॉट प्लेट लगाई जाएंगी। जिससे खाना पकाया जाएगा। कार का तापमान भी निर्धारित रखा जाएगा। नाश्ता और खाना फ्रेश रखने के लिए डीप फ्रिजर, बाटल कूलर, हॉट केस, वाटर बॉयलर आदि विशेष उपकरण लगे होंगे।

दो ट्रेनों से रेलवे ने की पहल

12587-88 गोरखपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस

15046-45 गोरखपुर-ओखा एक्सप्रेस

कानपुर से चलने वाली ट्रेनों में भी सुविधा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर से बांद्रा व उधमपुर समेत लंबी दूरी के लिए चलने वाली ट्रेनों में भी पेंट्रीकार के स्थान पर हॉट बुफे कार लगाए जाने की योजना है। जिन ट्रेनों में एलएचबी रैक लगे हैं, उन ट्रेनों में यह हॉट बुफे कार लगाए जा रहे हैं। इस सुविधा से हजारों कानपुराइट्स को लाभ मिलेगा। ट्रेन में सफर के दौरान हॉट बुफे कार से उनको फ्रेश खाना उपलब्ध हो सकेगा।

कोट

पैसेंजर्स की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए व ट्रेनों में मुहैया होने वाले खाने की आए दिन आने वाली शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के पेंट्रीकार को हटा कर उनकी जगह हॉट बुफे कार लगाने का फैसला लिया है।

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive