- फरवरी तक कोर्स पूरा कराने के लिए सीआईएससीई के सचिव ने कहा

- मार्च के बाद ऑफलाइन होंगे 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम

KANPUR: आईसीएसई के बोर्ड एग्जाम कब होंगे। ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन यही सवाल स्टूडेंट्स और टीचर्स के जेहन में है। फ्राईडे को काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस यानि सीआइएससीई के सचिव गैरी ऑर्थून ने देशभर के संयोजकों से ऑनलाइन कम्यूनिकेशन किया .इसमें इन सभी सवालों के जवाब दिए।

इलेक्शन डेट भी देखी जाएगी

आईसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी ¨वसेंट ने बताया कि काउंसिल की ओर से फरवरी तक स्टूडेंट्स का सिलेबस पूरा करने का फैसला किया गया। इससे स्पष्ट हो गया कि एग्जाम मार्च के बाद में होंगे। उनमें भी पहले यह देखा जाएगा, कि अगर किसी राज्य में चुनाव हैं तो चुनाव के आगे-पीछे एग्जाम का शिड्यूल रखा जाए। वहीं काउंसिल ऑनलाइन एग्जाम न कराकर ऑफलाइन प्रारूप में ही एग्जाम कराने की तैयारी कर रहा है.गौरतलब है कि आईसीएसई के बोर्ड एग्जाम में सिटी से हर साल एवरेज 10 हजार स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। इनमें 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स की संख्या 10वीं क्लास के परीक्षार्थियों से अधिक होती है।

सिलेबस घटा दिया गया

केवी ¨वसेंट ने बताया कि काउंसिल की ओर से कोरोना महामारी को देखते हुए 25 से 30 परसेंट सिलेबस को घटाया गया। अब जो एग्जाम होंगे, उनमें क्वैश्चन पेपर का प्रारूप भी पिछले वर्षों की तुलना में बदला रहेगा। इसलिए स्टूडेंट्स गंभीरता से अपनी पढ़ाई करें।

Posted By: Inextlive