- सर्दियों के चलते रात्रिकालीन बसों में की गई कटौती

- रोडवेज बसों में 50 प्रतिशत तक कम हुआ पैसेंजर्स का लोड

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अब अगर बस अड्डे पर किसी बस में 20 पैसेंजर्स से कम होंगे तो वो बस निरस्त कर दी जाएगी। सर्दियों को देखते हुए रोडवेज विभाग ने नया प्लान बनाया है। इससे डीजल की बचत होगी। पैसेंजर्स को दूसरी बस में शिफ्ट किया जाएगा।

रात में मिलते इक्का दुक्का यात्री

रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्री घर से निकलने से पहले पता जरूर कर लें। रात में बसों में पैसेंजर्स की गिरती संख्या के चलते रोडवेज विभाग ने बसों को रिशेड्यूल किया है। रात्रिकालीन बसों में 20 से कम पैसेंजर्स होने पर बस को रोक दिया जाएगा। पैसेंजर्स को दूसरी बसों में बैठाया जाएगा। एआरएम नीरज सक्सेना ने बताया, ठंड व कोहरे से रात के यात्री कम हुए हैं। कई बसों में तो रात के समय में एक-दो पैसेंजर्स मिलते हैं। 55 सीट वाली बसों में कम से कम 35 पैसेंजर्स हों तो खर्चा निकले। इसलिए कम से कम 20 पैसेंजर्स की अनिवार्यता की गई है।

4 से 5 घंटे तक लेट हो रहीं

इस समय कोहरे व सर्दी के चलते रोडवेज विभाग की बसें 4 से 5 घंटे तक लेट हो रही हैं। लखनऊ व कन्नौज जैसे पास के सिटी से आने वाली बसें भी जो 2.30 घंटे में आ जाती थीं, वे अब 4 घंटे का समय ले रही हैं। वहीं आजमगढ़, गोरखपुर, पीलीभीत, मऊ आदि जिलों से आने वाली बसों की तो हालत और खराब है, वे कई-कई घंटे लेट हो रही हैं।

बसों में लगी वेदर लाइटें

कोहरे में बसों का यातायात सुगम बनाने के लिए बसों में वेदर लाइटें लगवाई गई हैं। इसके साथ-साथ रिफलेक्टर भी लगवाए गए हैं। रोडवेज विभाग की सेवा प्रबंधक जयदीप वर्मा ने बताया, ज्यादातर बसों में वेदर लाइटें लग चुकी हैं। बाकी बसों में भी जल्द ही लग जाएंगी। इसके अलावा बसों में रिफलेक्टर पट्टी भी लगाई जा रही है।

'सर्दियां आते ही पैसेंजर्स का बोझ रात में 50 फीसदी तक कम हो जाता है। करीब 30 फीसदी यात्री लंबी दूरी की बसों में कम हो जाते हैं। रात में तो कई बार पैसेंजर्स मिलते ही नहीं हैं'।

- राजेश सिंह, एआरएम

Posted By: Inextlive