- व‌र्ल्ड बेस्ट यूनिवर्सिटीज की रैकिंग में 73 रैंक की लगाई छलांग, दुनिया की 277वीं बेस्ट यूनिवर्सिटी

- भारत के किसी संस्थान ने क्यूएस रैकिंग में इस साल इतनी लंबी छलांग नहीं लगाई है।

KANPUR: आपदा के समय सबसे पहले मदद को आगे आने वाली आईआईटी कानपुर ने इनोवेशन, रिसर्च और एजुकेशनल एक्टिविटीज के दम पर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। व‌र्ल्ड बेस्ट यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में आईआईटी कानपुर ने देश में सबसे लंबी छलांग लगाई है। आईआईटी कानपुर 73 रैंक ऊपर आया है और 2022 की रैकिंग में 277वें स्थान पर है। भारत के किसी संस्थान ने क्यूएस रैकिंग में इस साल इतनी लंबी छलांग नहीं लगाई है।

इंडिया के 3 इंस्टीट्यूट बना सके जगह

हालांकि टॉप-100 यूनिवर्सिटीज में अभी भी भारत के सिर्फ तीन संस्थान हैं। कानपुर आईआईटी से ऊपर आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास और आईआईटी खड़गपुर हैं। क्यूएस व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग में कानपुर का ओवरऑल स्कोर 75.1 है। मालूम हो कि 2021 की क्यूएस रैकिंग में आईआईटी कानपुर 350वें स्थान पर था।

सब्जेक्ट वाइस रैंकिंग में 107वां नंबर

क्यूएस व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अलग-अलग सब्जेक्ट वाइस बेस्ट यूनिवर्सिटीज की बात करें तो इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सब्जेक्ट में आईआईटी कानपुर की रैकिंग 107वीं है। वहीं बेस्ट एशियन यूनिवर्सिटीज की रैकिंग में आईआईटी कानपुर 72वें नंबर पर आता है। क्यूएस व‌र्ल्ड बेस्ट यूनिवर्सिटी रैकिंग 2022 में आईआईटी कानपुर को सबसे ज्यादा अंक फैकल्टी और इंप्लायमेंट को लेकर मिले हैं।

कई आईआईटी से अब भी पीछे

क्यूएस व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग में आईआईटी कानपुर ने भले ही सबसे लंबी छलांग लगाई हो, लेकिन अभी भी टॉप 200 यूनिवर्सिटी की रैकिंग में आईआईटी कानपुर पीछे है। कानपुर से आगे क्यूएस रैकिंग में आईआईटी,बॉम्बे, दिल्ली, मद्रास और खड़गपुर हैं।

Posted By: Inextlive