27 सितंबर को कंडक्ट होना है JEE Advanced IIT Kanpur को भी मिली है अहम जिम्मेदारी इसे क्लियर करके 26 IIT IISc IIIT में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स।

KANPUR (24 Sept): JEE Adcanced 27 सितंबर को होना है। JEE Mains के देश भर से 2.5 लाख मेधावियों को JEE Adcanced में शामिल होने का मौका मिला है। इसमें सफल होकर स्टूडेंट देश के 26 IIT, IISc, IIIT में एडमिशन ले सकेंगे। JEE Advacned का आयोजन का जिम्मा IID Delhi देख रही है। IIT Kanpur को भी बड़ी जिम्मेदारी मिली है। यूपी और एमपी के 13 सिटीज में एग्जाम कंडक्ट कराना है।

20 परसेंट सुपर न्यूमरेरी सीटें

JEE Adcanced से इस बार करीब 1700 स्टूडेंट्स का BTech और BS में एडमिशन होगा। 10 परसेंटEWS और 20 परसेंट स्टूडेंट्स की सुपर न्यूमरेरी सीटें शामिल हैं। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के 13 शहर शामिल हैं, जहां कोविड प्रोटोकॉल के अंतर्गत एंट्रेंस एग्जाम होगा। यहां 21 हजार से अधिक स्टूडेंट शामिल होंगे। संस्थान के अधिकारियों और फैकल्टी को एग्जाम के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्हें एक दिन पहले ही सेंटर पर पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लेकर वहां की रिपोर्ट देने का निर्देश है।

सुपर न्यूमरेरी की सीटें बढ़ी

पिछले साल आईआईटी रुड़की में हुई सभी आईआईटी की मीटिंग में सुपर न्यूमरेरी सीटों को 14 परसेंट से बढ़ाकर 17 परसेंट किया गया था। इस वर्ष सीटों में तीन परसेंट और इजाफा हुआ है। वहीं आर्थिक रूप से पिछड़े स्टूडेंट्स के दाखिले के लिए 10 परसेंट सीटें रहेंगी।

यहां होना है एग्जाम

कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी

गोरखपुर, झांसी, अयोध्या, उज्जैन,

इंदौर, भोपाल, सागर, सतना, जबलपुर

---

- 13 शहर यूपी, एमपी के, जहां आईआईटी कानपुर को कराना है एग्जाम

- 10 परसेंट ईडब्ल्यूएस और 20 परसेंट सीटें सुपर न्यूमरेरी से भरी जाएंगी

''इस वर्ष जेईई एडवांस्ड से इस्टीट्यूट में 1700 से कुछ अधिक एडमिशन होंगे, जिसमें 10 परसेंट ईडब्ल्यूएस और 20 परसेंट सुपर न्यूमरेरी सीटें शामिल हैं.''

प्रो। डीएस कट्टी, जेईई एडवांस्ड सेल के चेयरमैन

Posted By: Inextlive