- कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच हेल्थ डिपार्टमेंट ने 4 प्राइवेट और एक सरकारी अस्पताल को दिया लेवल-2 कोविड हॉस्पिटल का दर्जा

KANPUR:सिटी में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच पेशेंट्स के इलाज के लिए बेड की कमी न पड़े, इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने 5 अस्पतालों में कोविड ट्रीटमेंट की अनुमति दे दी है। 5 में से 4 अस्पताल प्राइवेट हैं। जिसमें क्रिटिकल केयर के साथ ही आइसोलेशन बेड की भी व्यवस्था होगी। प्राइवेट अस्पतालों को सरकार की ओर से निर्धारित दरों पर ही पेशेंट्स का इलाज करना होगा। फ्राईडे को कानपुर पहुंचे हेल्थ मिनिस्टर जय प्रताप सिंह ने भी अधिकारियों को कोरोना ट्रीटमेंट के लिए पर्याप्त बेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मालूम हो कि सिटी में कोरोना की इस सेकेंड वेव में अभी तक कोविड पेशेंट्स के इलाज के लिए 4 हॉस्पिटलों में ही बेड अवेलेबल थे। वहीं अब इनकी संख्या बढ़ कर 9 हो गई है। जिन 4 प्राइवेट और एक सरकारी अस्पताल को कोविड हॉस्पिटल का दर्जा दिया गया है। उनमें कोरोना पेशेंट्स के ट्रीटमेंट के लिए 307 बेड बढ़ जाएंगे। अब सिटी में कोरोना ट्रीटमेंट के लिए 1248 के करीब बेड कैपेसिटी हाे गई है।

निर्धारित दरों पर करना होगा इलाज

सिटी में कोरोना संक्रमण के लिए प्राइवेट सेक्टर में अब कुल 2 मेडिकल कॉलेज और 4 हॉस्पिटलों में इलाज मिलेगा। हालांकि इन जगहों पर कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए शासन की ओर से पहले से ही रेट निर्धारित कर दिए गए हैं। अगर इलाज के दौरान निर्धारित दरों से ज्यादा चार्ज हॉस्पिटल लेते हैं तो तीमारदारों की शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई भी कर सकता है।

समय पर करना होगा रेफर

लेवल-2 के सभी हॉस्पिटल कोरोना वायरस के सिंटोमेटिक पेशेंट्स का इलाज करेंगे। इस दौरान अगर पेशेंट्स की हालत लगातार बिगड़ती है तो उन्हें समय रहते कोविड कंट्रोल रूम में इसकी सूचना देनी होगी। इसके बाद पेशेंट को लेवल-3 कोविड हॉस्पिटल (जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज) रेफर करना होगा।

किस अस्पताल में कुल कितने बेड -

लेवल-3

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज - 360

(200 क्रिटिकल केयर बेड)

लेवल-2

कांशीराम अस्पताल-115 बेड

रामा मेडिकल कॉलेज- 221 बेड

नारायणा मेडिकल कॉलेज-245 बेड

एसपीएम हॉस्पिटल- 77 बेड

रिजेंसी हॉस्पिटल- 75 बेड

जीटीबी हॉस्पिटल-60 बेड

एसआईएस हॉस्पिटल-70 बेड

7 एयरफोर्स हॉस्पिटल-25 बेड

कुल बेड- 1248

क्रिटिकल केयर बेड(आईसीयू, एचडीयू)- ब्भ्7

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ब् प्राइवेट और एक सरकारी अस्पताल में कोविड ट्रीटमेंट शुरू करने की अनुमति दी गई है। अब शहर में 9 अस्पतालों में कोरोना वायरस के ट्रीटमेंट की सुविधा मिलेगी।

-डॉ.अनिल मिश्र, सीएमओ कानपुर नगर।

Posted By: Inextlive