- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के विभिन्न डिपार्टमेंट के स्टूडेंट अगले हफ्ते से कर सकेंगे इंटर्नशिप, प्रोजेक्ट्स पर करेंगे काम

- इंटर्नशिप का मैक्सिमम टाइम 11 महीने का होगा, इस दौरान 11 हजार रुपये स्टाइपेंड के तौर पर मिलेंगे हर महीने

KANPUR : सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के विभिन्न डिपार्टमेंट्स में स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह खबर बहुत काम की है। अगले हफ्ते से विवि में स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए विभिन्न कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। जो स्टूडेंट अपनी स्टडी पूरी कर चुके हैं, उन्हें इसके लिए अप्लाई करने का मौका दिया जा चुका है।

योग्यता को निखारना है मकसद

यूनिवर्सिटी के वीसी ने स्टूडेंट्स की योग्यता को निखारने के मकसद से कैंपस में ही इंटर्नशिप शुरू कराने का डिसीजन किया। यूनिवर्सिटी को जो दूसरी संस्थाओं से प्रोजेक्ट्स मिलेंगे या जो बाहरी संस्थाओं से करार हुए हैं, उनमें स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराई जाएगी। इसके लिए वाइस चांसलर व उनके सहायकों की टीम ने सभी डिपार्टमेंट्स से प्रोजेक्ट्स की डिटेल मांगी है। कंप्यूटर साइंस व इंफोर्मेशन टेक्नोलाजी की पढा़ई करने वाले स्टूडेंट्स की यूनिवर्सिटी के डिजीटल कार्यों को पूरा करने में हेल्प ली जाएगी। जबकि होटल मैंनेजमेंट के स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रमों में कैट¨रग व अन्य तरह के इंतजामों का जिम्मा संभालेंगे।

मेडिकल इस्टीट्यूट्स में करेंगे काम

यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ साइंसेस के स्टूडेंट्स को जीएसवीएम मेडिकल व अन्य मेडिकल इस्टीट्यूट्स में काम करने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में जहां उनकी हेल्प ली जा सकती है, उन डिपार्टमेंट्स से जोड़ा जाएगा। इसी तरह मैनेजमेंट के स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप कराने के लिए शहर के इंडस्ट्रियलिस्ट से संपर्क कर औद्योगिक इकाइयों में उन्हें काम करने के लिए भेजा जाएगा। जिससे वह काम की बारीकियां सीख सकें और भविष्य में इंटर्नशिप के अनुभव का लाभ ले सकें।

-----------------

हमारी पहली प्राथमिकता है कि यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स कैंपस के कार्यों में ही अपनी प्रतिभागिता देकर इंटर्नशिप का लाभ लें। इसके अलावा यूनिवर्सिटी को जो प्रोजेक्ट्स मिले हैं, या जिन संस्थानों से करार हुए हैं, उनमें भी उनको कार्य करने का मौका दिया जाएगा.''

- प्रो.विनय पाठक, कुलपति, सीएसजेएमयू

Posted By: Inextlive