- कुख्यात विकास दुबे के खंचाजी जय बाजपेयी की काली कमाई से बनाई संपत्तियों को किया जब्त

-संडे को पुलिस प्रशासन की टीमों में ब्रम्हनगर में जय के चार मकानों पर ताला डालकर लगाई सील

- मंडे को 12 गाडि़यों और अन्य संपत्तियां भी होंगी सील, जय की पत्नी और मां ने जाया विरोध

KANPUR: चौबेपुर के बिकरू गांव में हुए पुलिस हत्याकांड के आरोपी विकास दुबे के खजांची जय बाजपेई को जेल भेजने के बाद संडे को उसकी प्रॉपर्टीज को जब्त करने का काम भी शुरू हो गया। ब्रह्मा नगर में काली कमाई से बनाई गई की चार संपत्तियों को पुलिस प्रशासन ने सीज कर दिया। इनमें चार मकान और उनमें बनी दुकानें शामिल हैं। जब्तीकरण की कार्रवाई के दौरान कई थानों का फोर्स और पीएसी भी मौजूद रही। इस दौरान जय की पत्नी ने पुलिस की कार्रर्वा पर सवाल उठाए।

धारा 14.1 के तहत कार्रवाई

जय बाजपेई की संपत्तियों के जब्तीकरण की कार्रवाई उस पर गैंगस्टर एक्ट लगाने के बाद की गई है। इस एक्ट की धारा 14.1 का इस्तेमाल करते हुए पुलिस प्रशासन ने उसकी सभी संपत्तियों को अटैच कर लिया है। दोपहर को शुरू हुई इस कार्रवाई के दौरान तहसीलदार सदर अतुल कुमार व नजीराबाद सर्किल व कर्नलगंज और बजरिया थाने का फोर्स मौके मौजूद रहा। पुलिस प्रशासन की टीम ने सबसे पहले ब्रम्हनगर में रजय बाजपेई के मकान नंबर को सील किया। इस मकान में रहने वाले देा किरायेदार सैटरडे रात को ही मकान खाली कर गए थे।

जारी रहेगा कार्रवाई का सिलसिला

इसके बाद टीम ने एक और मकान के 18 वर्ग गज हिस्से को सील किया। यह हिस्सा जय ने मकान मालिक के बेटे से 7 साल पहले खरीदा था। इसके बाद पुलिस ने एक और मकान को सील किया। जहां जय की मां प्रसून और भाई का परिवार रहता है। आखिर में जय विला नाम की एक प्रॉपर्टी को सील किया गया। जिसमें जय की पत्‍‌नी व दो बच्चे रह रहे थे। अर्मापुर थाना प्रभारी अजीत कुमार के मुताबिक चार संपत्तियों को सील किया है.अन्य संपत्तियों का जैसे जैसे पता लगेगा अधिकारियों को उसकी रिपोर्ट भेज कर उन्हें भी सीज कराया जाएगा।

14 सितंबर तक का वक्त

अब पुलिस मंडे को जय बाजपेई के आर्यनगर स्थित फ्लैट, काकादेव थाने में खड़ी तीन लग्जरी कारों समेत कुल 12 वाहनों को भी जब्त करेगी। नजीराबाद थाना प्रभारी ज्ञान सिंह ने बताया कि जब्तीकरण की कार्रवाई के लिए 14 सितंबर तक का वक्त मिला है।

------------------

बॉक्स---जय की पत्‍‌नी की फोटो लगाएं

हमसे नहीं मांगे गए सबूत

ब्रम्हनगर में जय बाजपेई की संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई के दौरान जय की पत्‍‌नी श्वेता, मां प्रसून भी सामने आई। वह मीडिया से बातचीत के दौरान भड़क गई और पुलिसिया कार्रवाई पर सवाल उठाए। जय की पत्‍‌नी श्वेता ने आरोप लगाए कि आज तक पुलिस प्रशासन की ओर से उनसे संपत्तियों को लेकर कोई सबूत नहीं मांगे गए। जय के साथ वह भी 10 साल से इंकम टैक्स रिटर्न भर रही है। हमारी विदेशों में कोई संपत्ति नहीं है। जो भी संपत्तियां हैं उनका सबका ब्यौरा हमारे पास है वह वैध हैं। पत्‍‌नी श्वेता ने वकील सौरभ भदौरिया समेत तीन लोगों पर जय बाजपेई को फंसाने और बर्बाद करने का आराेप लगाया।

विकास दुबे से नहीं लेना देना

श्वेता ने बातचीत के दौरान कहा कि हमारा गांव विकास दुबे के गांव के पास था, लेकिन हमारा उससे कोई लेना देना नहीं है। जो संपत्तियां सील की गई हैं। उसमें से एक पर लोन है। पुलिस प्रशासन की इस कार्रवाई के चलते उनका पूरा परिवार सड़क पर आ गया है.जब्तीकरण की कार्रवाई के दौरान श्वेता अपने बच्चों के साथ घर पर ही थी, लेकिन जब पुलिस मकान को सील करने पहुंची तो वह च्च्चों के साथ बांके बिहारी की मूर्ति लेकर बाहर निकली।

Posted By: Inextlive