- यूपी मेट्रो के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रे¨नग में दिया जा रहा है प्रशिक्षण

KANPUR: आईआईटी से मोतीझील के बीच प्रायरिटी सेक्शन पर चलने जा रही मेट्रो ट्रेन के लिए लखनऊ में स्टेशन कंट्रोलर व मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर को ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग यूपी मेट्रो के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ट्रे¨नग में चल रही है।

देश में सिर्फ चार जगह

कानपुर के मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर्स को जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है वह देश में सिर्फ चार सेंटर पर दिया जाता है। ये यूपी मेट्रो, दिल्ली मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो, नम्मा मेट्रो (बेंगलुरु) हैं। लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में यह ट्रेन सिमुलेटर है। मेट्रो में जिस तरह ड्राइवर के लिए ट्रेन को चलाने की जगह होती है, सिमुलेटर में भी बिल्कुल वही स्थिति होती है। इससे ट्रेन ऑपरेटर को प्रशिक्षण के दौरान बिल्कुल ट्रेन चलाने जैसा अनुभव होता है। ट्रेन ऑपरेटर्स को पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रशिक्षण दिया जाता है। यहीं उन्हें ट्रेन चलाने की जानकारी मिलती है। इसके बाद 5डी मोशन सिमुलेटर पर प्रशिक्षण दिया जाता है। मोशन शब्द इसलिए जुडा है क्योंकि ट्रेन चलाने का अनुभव इसमें होता है।

शहर का आभास होता

मोशन सिमुलेटर में स्क्रीन पर चालक को मकान, सड़क, यात्री सभी नजर आते हैं। इसमें ट्रेन के दरवाजे खोलने और यात्रियों के सवार होने पर उन्हें बंद करने का अभ्यास भी होता है। दरवाजे ना खुलना, आग लगने जैसी घटनाओं का भी प्रशिक्षण उन्हें दिया जाता है। इसके बाद डिपो में बने टेस्ट ट्रैक पर ट्रेन चलाने का अभ्यास कराया जाता है। 400 किलोमीटर ट्रेन चलाने के अभ्यास के बाद चालक को काम्पिटेंसी प्रमाण-पत्र दिया जाता है।

Posted By: Inextlive