-मेट्रो के प्रायरिटी सेक्शन पर आईआईटी स्टेशन से एसपीएम स्टेशन तक ट्रैक बिछाने का काम कंपलीट

- मेट्रो डिपो में भी बिछ गया 65 फीसदी ट्रैक, मोतीझील तक 18 किलोमीटर(अप-डाउन) ट्रैक बिछाना है

KANPUR: नए साल में कानपुराइट्स मेट्रो में सफर करेंगे। मेट्रो वर्क की रफ्तार देखकर इसकी पूरी उम्मीद है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस साल के अंत तक कानपुराइट्स को मेट्रो का तोहफा देने का वादा कर चुके हैं। आईआईटी से मोतीझील तक कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन पर फुल स्पीड से काम चल रहा है। एलिवेटेड सिविल वर्क के बाद अब ट्रैक बिछाने का काम हो रहा है। कई स्टेशन भी कंपलीट हो चुके हैं। आईआईटी से एसपीएम स्टेशन तक ट्रैक बिछान का काम पूरा कर लिया गया है। साथ ही मेट्रो डिपो में ट्रेनों को खड़ा करने के लिए ट्रैक बिछाने का काम 65 फीसद पूरा हो गया है।

डिपो में 18 लाइनें

प्रॉयरिटी सेक्शन पर अप एंड डाउन मिलाकर कुल 18 किलोमीटर ट्रैक बिछाया जाना है। आईआईटी से एसपीएम स्टेशन तक ट्रैक बिछाया जा चुका है। इस तरह अप और डाउन लाइन पर कुल मिलाकर 3.5 किलोमीटर ट्रैक पूरा हो चुका है। 11 मई को आईआईटी के पास से ट्रैक बिछाने की शुरुआत की गई थी। वहीं ट्रेनों को खड़ा करने के लिए मेट्रो के डिपो में 18 लाइन बिछाई जानी हैं, जिनमें 12 बिछाई जा चुकी हैं। मेट्रो डिपो में गिट्टी सहित ट्रैक बिछ रहा है, वहीं मेन लाइन पर गिट्टी रहित ट्रैक बन रहा है।

यू गार्डर पर कनेक्शन

ट्रैक बिछाने के लिए पटरी के 18-18 मीटर के टुकड़े जोड़कर लंबी पटरी तैयार की जा रही हैं। मालुम हो कि फ‌र्स्ट कॉरीडोर(आईआईटी से नौबस्ता) का प्रायरिटी सेक्शन पूरी तरह से एलीवेटेड है। इस समय दो प्लांट काम कर रहे हैं। इसमें एक प्लांट ट्रैक पर है और दूसरा यू गार्डर पर एक स्थान से दूसरे से दूसरी जगह जाने में सक्षम है।

मेन लाइन और डिपो दोनों ही जगहों पर ट्रैक तेजी से बिछाया जा रहा है। ट्रैक के साथ-साथ सिग्नल, टेलीकाम, इलेक्ट्रिकल सिस्टम के काम भी चल रहे हैं। डेडलाइन के अंदर प्रॉयरिटी सेक्शन का काम पूरा हो जाएगा।

- कुमार केशव, एमडी, यूपीएमआरसी

-आईआईटी से नौबस्ता तक है मेट्रो का फ‌र्स्ट कॉरीडोर

-आईआईटी से मोतीझील तक का हिस्सात प्रॉयरिटी सेक्शन

-इसी साल अक्टूबर तक पूरा होना है प्रॉयरिटी सेक्शन

-नवंबर में किया जाना है कानपुर मेट्रो का ट्रायल

-जनवरी से पब्लिक भी कर सकेगी मेट्रो की सवारी

Posted By: Inextlive