- कैंसर ट्रीटमेंट के लिए बंद होगी मुंबई और मेट्रो सिटीज की दौड़, कानपुर में ही कैंसर के एडवांस ट्रीटमेंट का रास्ता साफ

- टाटा की गाइडलाइन पर जेके कैंसर में ट्रीटमेंट, रेडियो और कीमोथेरेपी को लेकर फालो करना होगा टाटा हॉस्पिटल का प्रोटोकॉल

KANPUR:

कानपुर और उसके आसपास के सिटीज में कैंसर ट्रीटमेंट के लिए लोगों को दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जेके कैंसर इंस्टीटयूट में ही जल्द एडवांस कैंसर ट्रीटमेंट मिल सकेगा। कैंसर ट्रीटमेंट के लिए देश के सबसे नामी टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल की सैटेलाइट यूनिट यहां बनेगी। इसी के साथ जेके कैंसर इंस्टीटयूट को भी अपग्रेड किया जाएगा। इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है।

100 करोड़ से ज्यादा का इनवेस्टमेंट

टाटा मेमोरियल की ओर से इन सबके लिए 100 करोड़ से ज्यादा का इनवेस्टमेंट किया जाएगा। जिसके तहत इंस्टीटयूट में 11 नई एडवांस मशीनें लगाई जाएंगी। जिनसे इनवेस्टिगेशन से लेकर पेशेंट्स के एडवांस ट्रीटमेंट में मदद मिलेगी। कैंसर सर्जरी को लेकर नए ओटी कॉम्प्लेक्स और आंको सर्जरी डिपार्टमेंट भी बनेगा।

इन मशीनों से एडवांस ट्रीटमेंट-

एडवांस्ड थ्री डायमेंशनल टारगेटेड रेडियोथेरेपी के लिए-

हाईएंड लीनियर एक्सलरेटर,रेडियोथेरेपी नेटवर्क सिस्टम टीपीएस टर्नकी की स्थापना, सिंगल एनर्जी लीनियर एक्सलरेटर रेडियोथेरेपी नेटवकर्1 सिस्टम

एक्सटर्नल बीम रेिडयोथेरेपी- कोबाल्ट 60 सोर्स मशीन,एचडीआर कोबाल्ट-60 बेस्ड टर्नकी

एडवांस डायग्नोस्टिक के लिए-

एक्सरे सिम्यूलेटर टर्नकी सहित, डिजिटल एक्सरे, डिजिटल मेमोग्राफी, मोबाइल सी आर्म,अल्ट्रासाउंड मशीन

एडवांस इनवेस्टिगेशन- हिस्टोलॉजी टिश्यू प्रोसेसर,इम्यूनोएनालाइजर,इरीडियम सोर्स और नई

------------------

नया इंफ्रास्ट्रक्चर भी होगा तैयार

जेके कैंसर इंस्टीटयूट के अपग्रेडेशन के लिए शासन ने यूपीआरएनएल को कार्यदायी संस्था नामित किया है। जोकि इंस्टीटयूट के लिए नई 9 मंजिला बिल्डिंग को तैयार करेगा। इंस्टीटयूट की पुरानी बिल्डिंग की मियाद पूरी हो चुकी है और एक्सपर्ट कमेटी ने उसे कंडम भी घोषित कर दिया है। नई बिल्डिंग में ट्रीटमेंट से लेकर एकेडमिक और एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसेस भी होंगे।

टाटा के प्रोटोकॉल से ट्रीटमेंट

कैंसर ट्रीटमेंट में देश के सबसे प्रतिष्ठित टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल की ओर से न सिर्फ जेके कैंसर इंस्टीटयूट का अपग्रेडेशन करेगा बल्कि यहां एक सेटेलाइट सेंटर भी स्थापित करेगा। यहां की फैकल्टी की ट्रेनिंग में भी मदद करेगा। इसके अलावा कैंसर पेशेंट को ट्रीटमेंट के दौरान कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी कैसे और कितनी दी जानी है। उसका प्रोटोकॉल भी फालो करना होगा।

-----------------

टाटा मेमोरियल की एक्सपर्ट टीम हॉस्पिटल का निरीक्षण कर चुकी है। नई सुविधाओं के लिए सहमति बनी है। कैंसर पेश्ेांट्स के एडवांस ट्रीटमेंट के लिए कई एडवांस मशीनें भी आएंगी।

- डॉ। एमपी मिश्रा, डायरेक्टर, जेके कैंसर इंस्टीटयूट

Posted By: Inextlive