आई एक्सक्लूसिव

-विकास कार्यो की फाइल में लगेगी जियो टैग के साथ फोटो, बिना बताए कामों की क्वालिटी होगी चेक

-नगर आयुक्त ने पेमेंट की फाइलों पर लगाई रोक, प्रूफ के साथ फाइल लाने के बाद ही होगी पेमेंट, 3 करोड़ से ज्यादा की पेमेंट रुकी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : नगर निगम में अब डेवलपमेंट व‌र्क्स के नाम पर होने वाला 'खेल' नहीं चल पाएगा। घटिया और आधा-अधूरा काम करने के बाद विभागीय मिलीभगत से ठेकेदारों को होने वाले पेमेंट पर भी पूरी तरह से लगाम लग जाएगी। क्योंकि अब डेवलपमेंट व‌र्क्स की फाइल्स में जियो टैग के साथ काम के पहले और बाद की फोटो भी लगानी होगी। फाइल सबमिट होने के बाद इसकी क्वालिटी चेक के लिए औचक निरीक्षण भी होगा। सबकुछ सही मिलने के बाद ही ठेकेदार को पेमेंट होगी।

3 करोड़ से ज्यादा के पेमेंट रुके

हाल ही में अवस्थापना और 14वें वित्त आयोग की निधि के 38 करोड़ से करीब 340 रोड्स, फुटपाथ और पैचवर्क के टेंडर किए गए हैं। इनमें से कई काम पूरे हो चुके हैं। ऐसे में ठेकेदार पेमेंट के लिए फाइल लेकर पहुंचने लगे हैं। इससे पहले भी करीब 40 कामों की फाइलें पेमेंट के लिए रोक दी गई हैं। जिसका अमाउंट करीब 3 करोड़ रुपए है। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक सभी कामों की अब जियो टैगिंग के साथ फोटो फाइल में लगानी होगी।

-------------

फाइल में होगी पेज की नंबरिंग

विकास कार्यो की पेमेंट को लेकर तमाम गड़बडि़यां होती हैं। इसको देखते हुए नगर आयुक्त काफी सतर्कता बरत रहे हैं। गड़बडि़यों को रोकने के लिए अब फाइलों में पेज की नंबरिंग करने के आदेश जोन के सभी जेई को दिए गए हैं। ताकि फाइल बनने के बाद अगर उसमें से एक भी पेज गायब हो तो पता चल सके।

------------

ठेकेदारों में मचा हड़कंप

नगर आयुक्त के सख्त रवैये को देखते हुए ठेकेदारों में हड़कंप मचा हुआ है। क्वालिटी के औचक निरीक्षण को लेकर वह सकते में हैं। दरअसल, सभी पैचवर्क हॉट मिक्स प्लांट से किए जाने थे, लेकिन कई ठेकेदारों ने बिना इसके ही पैचवर्क पूरे कर दिए। जो 4 से 5 दिनों में ही उखड़ गए। अब औचक निरीक्षण को लेकर उन्हें मजबूरन दोबारा पैचवर्क करना पड़ रहा है।

------------

ये है डेवलपमेंट व‌र्क्स का रिपोर्ट कार्ड

ईयर कार्यो की संख्या कंप्लीट प्रोग्रेस शुरू नहीं

2016-17 108 97 4 2

2017-18 414 362 36 4

2018-19 309 87 54 80

2019-20 340 173 व‌र्क्स के टेंडर हुए।

-------------

डेवलपमेंट वर्क में किसी भी प्रकार की धांधली को स्वीकार नहीं किया जाएगा। जियो टैग के साथ फोटो फाइल के साथ अटैच करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद ही फाइलों के पेमेंट होंगे।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive