- इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी वाले कॉलेजों को भी परीक्षा केन्द्र बनाया

- हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो जाएंगी

KANPUR: 18 फरवरी से शुरू हो रहे यूपी बोर्ड एग्जाम में सिटी के सेंटर्स की बोर्ड ने जो ऑनलाइन लिस्ट जारी की है, उसमें 150 से ज्यादा कॉलेजों ने ऑब्जेक्शन लेटर बोर्ड को भेजा है। बोर्ड की सेंटर्स लिस्ट में उन कॉलेजों को भी सेंटर बना दिया गया है। जहां आधारभूत सुविधाएं तक नहीं हैं। अहम बात यह है कि लास्ट इयर की तुलना में इस बार बोर्ड ने 13 सेंटर्स कम बनाए हैं।

फर्नीचर व टीचर तक नहीं

यूपी बोर्ड की सेकेट्री ने बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से स्टार्ट होकर 6 मार्च को खत्म हो जाएंगी। बोर्ड के एग्जाम सेंटर की लिस्ट में कई ऐसे कॉलेज हैं जो बंदी की कगार पर हैं। इस केटेगिरी में महात्मा गांधी इंटर कॉलेज विजय नगर का नाम आता है। बोर्ड ने जीपीजी हायर सेकेंड्री स्कूल जुही, शारदा देवी इंटर कॉलेज डुढ़वा, नारी कल्याण कला इंटर कॉलेज अरमापुर जैसे कॉलेजों को भी बोर्ड का परीक्षा केन्द्र बना दिया है।

बोर्ड के नॉ‌र्म्स की अनदेखी

बोर्ड ने जो लिस्ट इस बार जारी की है उसको लेकर कॉलेजों के प्रिंसिपल ने जबरदस्त ऑब्जेक्शन किया है। करीब 150 कॉलेजों के प्रिंसिपल ने सेंटर की दूरी को लेकर आपत्तियां दर्ज कराई हैं। बोर्ड ने लास्ट इयर करीब 141 सेंटर्स लेकिन इस बार सिर्फ 128 सेंटर्स बनाए हैं। ज्ञान निकेतन हायर सेकेंड्री स्कूल शास्त्री नगर, दयानंद हंसमुखी के साथ दो गवर्नमेंट हायर सेकेंड्री स्कूल के प्रिंसिपल ने बोर्ड से सेंटर न बनाने को कहा है।

-----

बोर्ड एग्जाम: एक नजर में

- हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू

- बोर्ड एग्जाम में करीब 1.07 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठेंगे।

- बोर्ड ने इस बार सिर्फ 128 स्कूलों को एग्जाम सेंटर्स बनाया

- शेड्यूल के मुताबिक सभी परीक्षाएं 6 मार्च को खत्म होंगी

---

'' बोर्ड ने सेंटर ऑब्जेक्शन को लेकर आपत्तियां 14 नवंबर तक मांगी थीं। करीब डेढ़ सौ से ज्यादा ऑब्जेक्शन आए हैं। इन्हें बोर्ड को भेज दिया जाएगा। जिन सेंटर्स पर इन्फ्रास्ट्रक्चर का अभाव है वहां की जांच फिर से करा कर रिपोर्ट बोर्ड को भेज दी जाएगी.''

सतीश तिवारी, डिस्ट्रिक इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल

Posted By: Inextlive