आई एक्सक्लूसिव

-आपके कूड़ा घर से कूड़ा उठाया गया या नहीं, इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कानपुराइट्स, डेली फोटो होगी अपलोड

-काम में लापरवाही नहीं कर सकेंगे कर्मचारी, नगर आयुक्त स्तर पर होगी मॉनिटरिंग, प्रॉपर्टी म्यूटेशन भी हुआ ऑनलाइन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : स्मार्ट सिटी की तैयारियों के बीच नगर निगम भी अब तेजी से 'स्मार्ट' हो रहा है। सॉलिड वेस्ट का प्रॉपर डिस्पोज न होने की वजह से अक्सर नगर निगम की किरकिरी होती है और कानपुराइट्स को भी काफी मुश्किलें होती हैं। इसके समाधान के लिए नगर निगम ने अब कूड़ा घरों से रेग्युलर कूड़ा उठाने को लेकर पूरे सिस्टम को ही ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू कर दी है। अब एक क्लिक पर कोई भी देख पाएगा कि उसके पास बने कूड़ा घर में कूड़ा उठा है या नहीं। अगर नहीं उठा है तो वह सीधे अधिकारियों से इसकी कंप्लेन कर सकेंगे। फोटो देखने के बाद अधिकारी भी गोल-मोल जवाब नहीं दे पाएंगे।

सिटी में 153 कूड़ा घर

स्मार्ट सिटी के तहत 6 सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन शुरू होने के बाद कई कूड़ा घर बंद हो चुके हैं। लेकिन अब भी सिटी में 153 कूड़ाघर बचे हुए हैं। इनमें सबसे अधिक जोन-2 में 44 और जोन-5 में 38 बड़े कूड़ा घर हैं। इनमें रेगुलर सफाई को सुनिश्चित करने के लिए पूरे सिस्टम को ऑनलाइन किया गया है।

------------

सड़कों तक नहीं आएगा कूड़ा

बड़े कूड़ा घरों में रेगुलर सफाई न होने की दर्जनों कंप्लेन नगर निगम तक पहुंचती हैं। सफाई न होने की वजह से कई बार सड़कों तक कूड़ा फैला होता है। इसकी वजह से जानवर भी बड़ी संख्या में सड़कों पर आ जाते हैं। कई बार एक्सीडेंट की आशंका भी बनी रहती है।

-------------

फोटो भी करनी होगी अपलोड

सफाई कर्मियों को कूड़ाघर की सफाई से पहले और सफाई के बाद की फोटो पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। दिन में जितनी बार भी कूड़ा उठाया जाएगा कि उतनी बार फोटो अपलोड करनी पड़ेगी। इसकी मॉनिटरिंग नगर आयुक्त और महापौर कभी भी कर सकते हैं।

------------

तेल चोरी पर लगेगी लगाम

इस ऑनलाइन प्रॉसेस से कूड़ा गाडि़यों की डीजल चोरी पर भी पूरी तरह से लगाम लगेगी। सिटी में बिजी रोड पर बने कूड़ा घरों में दिन में 3 बार कूड़ा उठाया जाता है। लेकिन ड्राइवर 2 या 1 बार ही कूड़ा उठाते हैं और डीजल खर्च में दिखा देते हैं। सालाना करीब 50 लाख रुपए तक डीजल चोरी में सरकारी पैसा वेस्ट हो जाता है। ऐसे में इस पर पूरी तरह से लगाम लग जाएगी।

------------

जोन कूड़ाघरों की संख्या

1 17

2 44

3 33

4 11

5 38

6 10

------------

ऑनलाइन प्रॉपर्टी म्यूटेशन शुरू

कानपुराइट्स अब ऑनलाइन म्यूटेशन भी करा सकेंगे। इसके लिए नगर निगम की वेबसाइट पर लिंक दिया गया है। अप्लाई करने के पूरे प्रॉसेस की डिटेल भी दी गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के 45 दिन में म्यूटेशन प्रॉसेस को पूरा कर लिया जाएगा। नगर निगम आईटी प्रभारी परवेज खान के मुताबिक अमृत योजना के तहत इस सर्विस को शुरू किया गया है। मकान खरीदने वालों को म्यूटेशन के दौरान सर्किल रेट का 1 परसेंट और विरासत प्रॉपर्टी में जिसके नाम प्रॉपर्टी है उसका डेथ सर्टिफिकेट और पारिवारिक सिजरा सर्टिफिकेट लगाया जाता है। इसके लिए फिक्स अमाउंट 5,000 रुपए नगर निगम में ऑनलाइन जमा करना होगा।

--------------

इस वेबसाइट पर अवेलबेल होगा लिंक

kmc.up.nic.in

--------------

कूड़ाघरों में रेग्युलर सफाई के लिए ऑनलाइन सिस्टम को शुरू किया गया है। जल्द ही ये पूरी तरह से काम करने लगेगा। जिससे कानपुर को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने की ओर हमारे कदम बढ़ें।

-संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive