KANPUR:कोरोना काल के दौरान आत्म निर्भर कानपुर की थीम पर आगे बढ़े कानपुराइट्स के लिए आम बजट में काफी कुछ है, जोकि उनकी जिंदगियों को बदलेगा, उसे और बेहतर बनाएगा। कानपुराइट्स को अगर इस बजट से कुछ समझना हो तो चार प्रमुख फोकस एरिया पर गौर करें। बजट में हुई कई घोषणाओं से इन चार कोर एरियाज में कानपुराइट्स को बड़ा फायदा मिलने जा रहा है। यह कोर एरियाज हैं क्लीन एयर, इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थ और इंप्लायमेंट। आम बजट में हुई कई घोषणाओं में इन चार सेक्टर्स में कानपुर को मजबूती मिलेगी। जिससे न सिर्फ कानपुराइट्स की सेहत का ध्यान रखा जा सकेगा बल्कि रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे।

बजट में कानपुर के लिए क्या फाेकस में

साफ हवा-

कानपुर में एयर पाल्यूशन के दाग को मिटाने के लिए एयरप्यूरीफायर लगाने, ग्रीनरी बढ़ाने और सड़कों से धूल को खत्म करने के लिए ज्यादा फंड मिलेगा.

सेहत-

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर को मंजूरी मिलने के साथ ही ज्यादा मजबूत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिलने की उम्मीद।

इंप्लायमेंट-

टेक्सटाइल पार्क के जरिए रोजगार के नए अवसर बनाने की उम्मीद, लेदर इंडस्ट्री में एक्सपोर्ट बढ़ाने के मौकों से इंप्लायमेंट बढ़ाने की संभावना।

इंफ्रास्ट्रक्चर-

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे के निर्माण का काम इसी साल से शुरू, कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी फेज के काम पूरा करने के लिए पर्याप्त फंड

--------------------

बजट में इन फैक्टर्स से कानपुर को मिलेगा फायदा-

1- हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देने वाला बजट (इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर का मिल सकता है तोहफा)

2- कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे निर्माण इसी साल शुरू

3- कानपुर में एयर पॉल्यूशन को रोकने के लिए बड़े प्रहार की तैयारी

4- पीएलआई स्कीम के तहत मेगा इनवेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की उम्मीद

5- डेडीकेडेट फ्रेट कॉरीडोर के निर्माण में तेजी

6- कानपुर में मेट्रो रेल कंस्ट्रक्शन की रफ्तार बढ़ाने का इंतजाम

7- एमएसएमई सेक्टर में स्पैडिंग में दोगुना बढ़ोत्तरी से उद्यमियों की कैपिटल से जुड़ी समस्याओं का समाधान, नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए मशीन लर्निग पर फोकस

--------------

Posted By: Inextlive