- कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने के बाद रेलवे कई ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी करेगा

- सभी जोन अपने यहां से चलने वाली ट्रेनों का संभावित टाइम टेबल रेलवे बोर्ड को भेज रहे

KANPUR : प्रयागराज से मेरठ जाने वाली संगम एक्सप्रेस से जुड़ कर देहरादून जाने वाली लिंक एक्सप्रेस का रेलवे अब अलग से संचालन करने की प्लानिंग कर रहा है। जिसका फायदा हजारों कानपुराइट्स को भी मिलेगा। अभी तक संगम एक्सप्रेस में जुड़ कर देहरादून जाने वाली लिंक एक्सप्रेस के अलग होने से कोचों की संख्या दोनो ही ट्रेनों में बढ़ाई जाएगी। जिससे पहले की अपेक्षा अधिक पैसेंजर्स को कंफर्म रेल टिकट मिल सकेगा। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक संगम लिंक एक्सप्रेस को 21 साल बाद अलग करने की तैयारी की जा रही है। यह दोनों ट्रेनें अभी अलीगढ़ तक एक साथ जाती है। जिसके बाद आधी ट्रेन मेरठ और आधी ट्रेन लिंक बनकर देहरादून चली जाती है।

लेटलतीफी बढ़ने पर

प्रयागराज डिवीजन आफिसर्स के मुताबिक बीते कई सालों से संगम लिंक एक्सप्रेस की शैड्यूल्ड टाइमिंग काफी खराब थी। इसका मुख्य कारण अलीगढ़ स्टेशन में ट्रेन में लगे आधे कोचेस को हटा कर उसमें दूसरा इंजन लगाने के बाद लिंक एक्सप्रेस बनाकर देहरादून भेजा जाता है। इसमें कम से कम एक घंटा समय खराब होता है। इस समस्या से लाखों पैसेंजर्स को राहत देते हुए प्रयागराज डिवीजन ने संगम एक्सप्रेस व लिंक एक्सप्रेस को अलग-अलग समय पर चलाने का प्रस्ताव भेजा है। जिसमें रेलवे बोर्ड ने लगभग मोहर लगा दी है। गौरतलब है कि संगम लिंक एक्सप्रेस का संचालन 1989 से किया जा रहा है।

कोच भी बढ़ाने की तैयारी

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक वर्तमान में प्रयागराज से मेरठ जाने वाली संगम एक्सप्रेस में 23 कोच व संगम एक्सप्रेस में जुड़ कर देहरादून जाने वाली लिंक एक्सप्रेस में 8 कोच होते हैं। संगम व लिंक एक्सप्रेस अलग-अलग चलने से दोनों ट्रेनों में तीन से चार एक्स्ट्रा स्लीपर व थर्ड एसी कोचों को लगाया जाएगा। जिससे ट्रेन में लगभग 300 बर्थ बढ़ जाएंगी। इतनी संख्या में बर्थ बढ़ने से वर्तमान की अपेक्षा अधिक पैसेंजर्स को ट्रेन में कंफर्म टिकट ि1मल सकेगा।

इन ट्रेनों का टाइम चेंज करने का प्रस्ताव

- कानपुर इंटरसिटी, उधमपुर एक्सप्रेस

- कानपुर रिवर्स शताब्दी, प्रयागराज-अहमदाबाद एक्सप्रेस

- प्रयागराज-झांसी इंटरसिटी

---

23 कोच होते है प्रयागराज से मेरठ जाने वाली संगम एक्सप्रेस में

8 कोच प्रयागराज से देहरादून जाने वाली लिंक एक्सप्रेस में होते है

3 से 4 कोच दोनों की ट्रेनों में बढ़ने की प्लानिंग चल रही है

300 बर्थ लगभग एक ट्रेन में बढ़ जाएंगी नई व्यवस्था के तहत

1989 से संगम व लिंक एक्सप्रेस का संचालन एक साथ हो रहा

'' पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए संगम एक्सप्रेस का संचालन टाइम से करने के लिए प्रयागराज डिवीजन ने यह प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा है। इसके अलावा कई ट्रेनों को नए टाइम टेबल से चलाने का प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड को भेजा गया है.''

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive