- कमिश्नर की अध्यक्षता में गंगा बैराज एरिया डेवलपमेंट कमेटी का हुआ गठन, विकास का खाका खींचने के लिए उठे अहम कदम

KANPUR: गंगा बैराज एरिया के इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट को लेकर संडे को एक बड़ा फैसला हुआ। इस पूरे एरिया के डेवलपमेंट के लिए कमिश्नर की अगुवाई में एक विशेष कमेटी का गठन किया गया। इस कमेटी में केडीए, सिंचाई विभाग, नगर निगम, पुलिस और जिला प्रशासन के ऑफिसर्स शामिल किए गए हैं। कमिश्नर के कैंप ऑफिस में कमेटी के गठन के साथ ही इसकी पहली बैठक भी हुई। जिसमें इस एरिया के डेवलपमेंट का खाका तैयार करने के निर्देश कमिश्नर डॉ। राज शेखर ने अधिकारियों को दिए। इसमें 6 प्रमुख चीजों पर काम करने की पहल फौरी तौर पर की गई। मीटिंग में केडीए वीसी आरके सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी समेत एडीएम सिटी व फाइनेंस, केडीए सेकेट्री, यूपीसीडा के चीफ इंजीनियर, पुलिस व जल निगम और सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कमेटी अभी इन पर करेगी फोकस

1- सिंचाई विभाग गंगा बैराज डेवलपमेंट एरिया कितना हो यह 15 दिन में पता कर उसका मैप तैयार करेगा।

2- केडीए, सिंचाई विभाग और पुलिस की एक ज्वाइंट टीम इस एरिया में हो रहे अवैध कार्यो का पता लगा। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगी।

3- कमेटी के कोआर्डिनेटर नीरज श्रीवास्तव इस क्षेत्र में विभिन्न विभागों की ओर से पूरी की जा चुकी योजनाओं और प्रस्तावित योजनाओं की एक बुकलेट तैयार करेंगे। अगर कोई डेवलपमेंट को लेकर कोई नया प्रस्ताव है तो उसे भी इसमें शामिल किया जाएगा।

4- गंगा बैराज एरिया में मुख्य सड़क बंधे पर बनी हुई है। ऐसे में यहां ट्रकों की इंट्री को देखा जाएगा। अवैध खनन में लगे ट्रकों पर आरटीओ कार्रवाई करेगा। जिससे हैवी लोड से बंधे को नुकसान न हो।

Posted By: Inextlive