- ट्रेनों में रिजर्वेशन न मिलने से परेशानी का सामना करने वाले डेली पैसेंजर्स को रिलीफ देने के लिए रेलवे का बड़ा फैसला

-कानपुर से दिल्ली और झांसी सहित छह प्रमुख रूट पर 20 से अधिक मेमू ट्रेनों को लोकल बनाकर चलाया जाएगा

-100 करोड़ की लागत से तैयार हो रहे आधुनिक मेमू शेड का शुभारंभ होते ही कानपुराइट्स को मिलेगी नई सुविधा

KANPUR (24 Oct): प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं या स्टूडेंट है और दिल्ली आना जाना लगा रहता है लेकिन रिजर्वेशन को लेकर मारामारी का सामना करना पड़ता है। तो अब आपको इस बड़ी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलने जा रहा है। जल्द ही कानपुर से गाजियाबाद और झांसी तक मेमू ट्रेनों को लोकल ट्रेन की तरह चलाया जाएगा। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक, सब कुछ सही रहा तो कानपुराइट्स को फेस्टिव सीजन के बाद इस सर्विस का बेनिफिट मिलने लगेगा।

आधा दर्जनों रूटों में लोकल ट्रेन

रेलवे सोर्सेस के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वाले वर्कर्स और स्टूडेंट्स के लिए कानपुर से अलग- अलग छह रूटों में मेमू ट्रेनों को लोकल ट्रेन बनाकर चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कानपुर-झांसी, कानुपर-फर्रुखाबाद, कानपुर-गाजियाबाद, कानपुर-रायबरेली, कानपुर-उन्नाव-संडीला व कानपुर-लखनऊ रूट में दो दर्जन से अधिक मेमू ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इससे हजारों रेल पैसेंजर्स को काफी रिलीफ मिलेगी।

मेमू शेड का 95 परसेंट काम कंप्लीट

एनसीआर जोन का पहला मेमू शेड कानपुर में तैयार किया जा रहा है। जिसका लगभग 95 परसेंट काम पूरा हो चुका है। प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ केशव त्रिपाठी ने बताया कि यह मेमू शेड 100 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। उन्होंने बताया कि दिसंबर में इसका शुभारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शेड के शुरू होने के बाद एनसीआर रीजन की सभी मेमू ट्रेनों का मेंटीनेंस कानपुर स्थित मेमू शेड में ही होगा।

मार्च में बंद हुआ था संचालन

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ केशव त्रिपाठी के मुताबिक, कोविड-19 को देखते हुए ट्रेनों का संचालन मार्च में बंद किया गया था। जिसके बाद स्थिति थोड़ी सामान्य होने पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। मेमू ट्रेनों का संचालन एनसीआर में अभी नहीं शुरू किया गया है। वहीं कई रीजन में कुछ मेमू ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। इसको देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि फेस्टिव सीजन के बाद कानपुराइट्स को इस सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

छह रूटों को किया गया चिन्हित

कानपुर-झांसी

कानपुर-गाजियाबाद

कानपुर-लखनऊ

कानपुर-रायबरेली

कानपुर-उन्नाव-संडीला रूट

कानपुर अनवरगंज-फर्रुखाबाद

आंकड़े

50 से अधिक पैसेंजर्स डेली इन ट्रेनों में करेंगे सफर

300 किमी से अधिक दूरी तक अब चलेंगे मेमू ट्रेनें

100 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ मेमू शेड

1 मेमू शेड पूरे एनसीआर रीजन में रेलवे आफिसर्स के मुताबिक

''प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वाले और हजारों स्टूडेंट्स की सुविधाओं के लिए कानपुर से अलग-अलग रूटों व लंबी दूरी के लिए मेमू ट्रेनों का संचालन करने की प्लानिंग हो रही हैं। फेस्टिव सीजन के बाद इस सर्विस का लाभ पैसेंजर्स को मिलने की संभावना है.''

केशव त्रिपाठी, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive