-कानपुर मेट्रो परियोजना निदेशक ने जताई सहमति

-मंधना भौंती बाईपास रिंग रोड में होगा शामिल

KANPUR (14 Oct): कानपुर मेट्रो से परेड और फूलबाग मल्टीलेवल पार्किग को कनेक्ट करने का रास्ता साफ हो गया है। वेडनस डे को कमिश्नर डॉ। राज शेखर की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल ज्वाइंट डेवलपमेंट कमेटी की मीटिंग में इस पर सहमति जताई गई। फूलबाग पार्किग और मेट्रो की लिफ्ट को ब्रिज द्वारा कनेक्ट कर जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा परेड पार्किग को कनेक्ट करने के लिए एक दीवार को तोड़ना होगा। कानपुर मेट्रो के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पर इस पर सहमि1त जताई।

रैपिड रेल दौड़ेगी कानपुर-लखनऊ

कानपुर-लखनऊ के बीच रैपिड रेल दौड़ाने को लेकर भी चर्चा हुई। इसके अलावा चीफ सेकेट्री के निर्देश पर गंगा लिंक एक्सपे्रस वे और इनर रिंग रोड की डीपीआर भी बनाकर इसे शासन को भेजा जाएगा। मीटिंग में केडीए वीसी राकेश सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव व पीडब्लूडी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बॉक्स

गुरुदेव से रामादेवी होगी 6 लेन

सिटी को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए कमिश्नर ने तेजी से प्रयास शुरू कर दिए हैं। एक तरफ जहां पुलों के कई प्रस्ताव तैयार हैं, वहीं अब गुरुदेव चौराहा से रामादेवी तक 13 किमी। रोड को 6 लेन करने का प्रस्ताव एनएच और पीडब्लूडी को इस फाइनेंशियल ईयर में शामिल कराने के लिए कहा गया है। अगर ये रोड बन जाती है तो वाहनों के लोड के साथ जाम भी खत्म हो जाएगा। वहीं कानपुर से लखनऊ के बीच रैपिड रेल चलाने को लेकर कमिश्नर ने कहा कि इसकी मीटिंग कानपुर में बुलाई जाए।

इनर रिंग रोड की बनेगी डीपीआर

गंगा लिंग एक्सप्रेस वे और इनर रिंग रोड बनाने को लेकर चीफ सेकेट्री अपनी सहमति जता चुके हैं। इससे शहर में जाम की समस्या के साथ सिटी की सूरत बदल जाएगी। यूपीसीडा को इसका नोडल बनाया गया है। डीपीआर बनाने के लिए कहा गया है। वहीं गंगा बैराज से बाएं बंधे पर लखनऊ जाने के लिए बनाई गई रोड को 2 की जगह 4 लेन किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी को तत्काल इसकी योजना बनाकर शासन को भेजने के लिए कहा गया है।

ओवरब्रिज का बिछेगा जाल

कमिश्नर ने सिटी में रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर बनने वाले ओवरब्रिज को लेकर तत्काल रेलवे से एनओसी लेने के लिए कहा है। दादा नगर, जरीब चौकी और सरसौल में बनने वाले ओवरब्रिज की डीपीआर तैयार है। संबंधित विभागों को यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए इस्टीमेट मांगा गया है। इसके अलावा साउथ सिटी को माल रोड से कनेक्ट करने के लिए जूही, चाचा नेहरू हॉस्पिटल फ्लाईओवर बनाने के लिए रास्ते में पड़ने वाली रेलवे क्रॉसिंग के लिए तत्काल एनओसी लेने के लिए कहा है।

एक और इंटरस्टेट बस अड्डा

झकरकटी बस अड्डे और बसों के संचालन से लगने वाले जाम को कम करने के लिए एक और इंटर स्टेट बस अड्डे का निर्माण किया जाएगा। कमिश्नर ने क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देश दिए कि सिटी के चारों ओर सर्वे कर उपयोगिता देख लें। डीएम जमीन की व्यवस्था करेंगे। कमिश्नर ने कमेटी भी बनाई है। बता दें कि मौजूदा समय में 1400 बसों का संचालन झकरकटी से रोजाना होता है।

गंगा पर लेजर एंड साउंड शो

गंगा बैराज को और आकर्षक और मंत्रमुग्ध करने वाला बनाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली की एक कंपनी ने गंगा पर लेजर लाइट एंड साउंड शो करने के लिए सर्वे किया। कमिश्नर ने बताया कि इसके लिए कंपनी से प्रपोजल मांगा गया है। गंगा पर लोकेशन भी फाइनल कर ली गई है।

फरवरी से वाटर स्पो‌र्ट्स

बोट क्लब को जल्द शुरू करने के लिए कमिश्नर ने जोर दिया। केडीए वीसी ने बताया कि बोट की खरीद के लिए टेंडर 7 दिन के अंदर कर दिए जाएंगे। 2 महीने में खरीद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बताया गया कि फरवरी में कानपुर से प्रयागराज के बीच गंगा वाटर रैली और अक्टूबर-2021 में नेशनल लेवल वाटर स्पो‌र्ट्स प्रोग्राम आयोजित होगा।

Posted By: Inextlive