-अप और डाउन लाइन के लिए अलग-अलग बनाई जाएगी सुरंग, हर 240 मीटर पर सुरंग होंगी इंटरकनेट

- टनल निर्माण को लेकर तैयारियां तेज, कमिनश्न ने किया इंस्पेक्शन, सुबह 6 से रात 11 बजे तक चलेगी मेट्रो

KANPUR: कानपुर मेट्रो को निर्धारित समय पर दौड़ाने के लिए निर्माण कार्य बेहद तेजी से किया जा रहा है। मेट्रो के अंडरग्राउंड वर्क को लेकर भी तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है। फ्राइडे को मेट्रो वर्क का कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने निरीक्षण किया। उन्हें बताया गया कि अंडरग्राउंड मेट्रो की बनाई जाने वाली सभी टनल पूरी तरह से फायरप्रूफ होंगी। मेट्रो ट्रेन के आने और जाने के लिए अलग-अलग टनल बनाई जाएंगी। वहीं जनवरी-2022 में मेट्रो का संचालन सुबह 6 से रात 11 बजे तक किया जाएगा।

मेट्रो स्टेशनों से मिलेंगी इलेक्ट्रिक बस

मेट्रो स्टेशनों से शटल बस सेवा भी शुरू की जाएगी। शटल बस सेवा में कानपुर में आने वाली इलेक्ट्रिक बसों को दौड़ाया जाएगा। यही नहीं, कानपुर में 40 मेट्रो का संचालन किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर को मेट्रो के ऑफिसर्स ने जानकारी दी कि जहां पर अंडरग्राउंड काम होगा, वहां पर हर 240 मीटर पर सुरंगों को आपस में जोड़ा जाएगा। अप और डाउन लाइन के लिए अलग-अलग टनल होंगी। पॉलीटेक्निक मेट्रो डिपो और आईआईटी मेट्रो स्टेशन का जायजा लेने के दौरान कमिश्नर को बताया गया कि किस तरह से मेट्रो का संचालन होगा। निगरानी से लेकर नियंत्रण, डिपो में बनने वाले ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर से किया जाएगा।

-------------

हर 240 मीटर जुड़ेगी टनल

टनल के संदर्भ में बताया गया कि यदि किसी कारणवश एक टनल में आग लग भी जाती है, तो दूसरी टनल से यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। यही वजह है कि हर 240 मीटर पर इन सुरंगों को जोड़ा गया है। टनल के अंदर अधिक क्षमता वाले एग्जॉस्ट फैन लगेंगे जो धुएं को तेजी से बाहर निकालेंगे। आने वाले समय में कर्मचारियों को मॉक ड्रिल के जरिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

------------

शुरू होगा हाउस टू हाउस सर्वे

कमिश्नर ने बताया कि कानपुर में 40 मेट्रो का संचालन किया जाएगा। यह संख्या अगले 20 सालों के लिए पर्याप्त बताई जा रही है। वर्तमान में वर्कशॉप एंड यार्ड में 10 ट्रैक के लिए प्रावधान किया गया है। यदि फ्यूचर में आवश्यकता होती है, तो साइट पर 7 एक्स्ट्रा ट्रैक का निर्माण किया जा सकता है। कमिश्नर ने बताया कि आईआईटी से मोतीझील तक सभी 9 स्टेशनों के लिए शटल बस सेवा उपलब्ध होगी। कमिश्नर ने मेट्रो स्टेशनों के आसपास हाउस टू हाउस सर्वे करने को कहा है, जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को मेट्रो के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा सके।

-6 बजे सुबह से लेकर रात 11 बजे तक चलेगी मेट्रो ट्रेन

-9 स्टेशनों पर होगी पैसेंजर्स के लिए शटल बस सेवा

-40 मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाएगा कानपुर मेट्रो के तहत

- 20 साल के लिए पर्याप्त होगी यह संख्या, भविष्य में बढ़ सकेंगे ट्रेन

-10 ट्रैक के लिए प्रावधान किया गया है वर्कशॉप एंड यार्ड में

- 7 एक्स्ट्रा ट्रैक का निर्माण किया जा सकता है जरूरत पड़ने पर

Posted By: Inextlive