-आज मिनहाज को शहर लाएगी एटीएस, खुलेंगे कानपुर कनेक्शन

- जाजमऊ, चकेरी, मछरिया, आवास विकास, बेगमपुरवा के लोगों से कराया आमना सामना

kanpur : आतंकी गतिविधियों में लखनऊ गिरफ्तार मिनहाज और मसेरुद्दीन की पुलिस रिमांड के अब तीन दिन बाकी हैं। 11 दिन की रिमांड में मथुरा, अयोध्या और लखनऊ की कई जानकारी तो मिलीं लेकिन कानपुर कनेक्शन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मिल सकी। जिन लोगों से पूछताछ हुई वे भी संदिग्धों की बी पार्टी के निकले। प्रोफेसर, प्रापर्टी डीलर्स और कुछ सामान्य लोगों की जानकारी भी मिली। 32 लाख के ट्रांजेक्शन की पुष्टि जरूर कानपुर के नौ खातों से हुई है। एटीएस ने अपने इनवेस्टिगेशन पर्चो में मछरिया का जिक्र गंभीरता से किया है। कानपुर और उन्नाव के बीच पड़ने वाले धार्मिक स्थल की जानकारी भी दी गई है। एटीएस सूत्रों की मानें तो ट्यूजडे को मिनहाज को लेकर कानपुर आना है। यहां उससे कानपुर कनेक्शन को लेकर तगड़ी पूछताछ होगी, कई लोगों से आमना-सामना भी कराया जा सकता है।

नहीं बताए हलमंडी के ठिकाने

एटीएस ने अपने पर्चो में मिनहाज को हार्डकोर बताया है। कई बार इससे पूछताछ करने के बावजूद हलमंडी का कोई स्थाई ठिकाना नहीं मिला। दरअसल हलमंडी को पकड़ने का टारगेट 10 अगस्त तक का है। हालांकि एटीएस सूत्रों और सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि हलमंडी की लोकेशन नेपाल में मिली थी। जब तक और ट्रेस होता वह नेपाल छोड़ चुका था। ट्यूजडे या वेडनसडे को कानपुर आने के दौरान मिनहाज से एक बार फिर जाजमऊ, चकेरी, मछरिया, आवास विकास, बेगमपुरवा के कुछ लोगों से आमना सामना कराया जाएगा। जिनके संपर्क मिनहाज के जले मोबाइल की डिटेल से भी मिले हैं। एटीएस इनका आमना सामना अलग अलग कराएगी। साथ ही इसकी पूरी रिकॉर्डिग भी कराई जाएगी।

लाई डिटेक्शन टेस्ट से संभव

कमांडर उमर हलमंडी का कानपुर कनेक्शन खुल चुका है। लेकिन ये जानकारी टेक्निकल टीम ने हासिल की है। जबकि मिनहाज और मसरुद्दीन ने पूछताछ में हलमंडी से संबंध न होने की बात कही है। जब टेक्निकल टीम के इविडेंस सामने लाए गए तो मिनहाज ने हलमंडी को जानने की बात कही और आगे पूछताछ में मिलने की बात और हलमंडी की तकरीर करने की बात भी बताई। एटीएस सूत्रों की माने तो संडे की शाम तक मिनहाज ने इस टेस्ट के लिए अपनी कंसेंट नहीं दी है। साथ ही कोर्ट में एक वकील के माध्यम से एप्लीकेशन लगाई गई है कि एटीएस उसके साथ थर्ड डिग्री का इस्तेमाल कर सकती है।

कानपुर के छह युवाओं की तलाश

इस पूरे माड्यूल के संपर्क में कानपुर के छह युवा थे, जो इन दिनों घरों में ताले बंद कर परिवार के साथ गायब हैं। हालांकि इन छह लोगों की गुमशुदगी थाने में दर्ज है। एटीएस से मिली जानकारी के बाद कानपुर क्राइम ब्रांच ने भी इनकी सुरागरसी शुरू कर दी है। क्राइम ब्रांच की टीम ने इनकी तलाश में बदायूं, फर्रूखाबाद और चंदौसी पुलिस से संपर्क किया है। चूंकि मिनहाज और शकील की सीडीआर में इनसे कई बार बात होने की बात सामने आई है लिहाजा इनका हिरासत में आना जरूरी माना जा रहा है।

पाकिस्तानी युवती से मिलता था

मिनहाज की पत्नी ने एटीएस को बताया है मिनहाज दिल्ली में रहने वाली किसी पाकिस्तानी युवती से मिलने अक्सर दिल्ली जाता था। उसे फाइनेंशियल सपोर्ट भी करता था। जब इस युवती की जानकारी की गई तो पता चला कि 40 साल पहले उसकी शादी हिंदुस्तान में हुई थी, उसने भारत की नागरिकता भी ले ली। इस महिला के पति के रिश्तेदार कानपुर के रहने वाले हैं। इस परिवार को भी एटीएस ने अपने राडार पर रखा है।

संस्थानों में मौजूद हलमंडी के लोग

एटीएस के मुताबिक कानपुर में जिन रक्षा संस्थानों के नक्शे मिले हैं वहां हलमंडी के लोग मौजूद हैं। लेकिन इनका संपर्क न तो मिनहाज से था और न ही इनकी जानकारी मिनहाज को है। मिनहाज से कई बार इस बारे में जानकारी की गई लेकिन असफलता ही हाथ लगी। अब एटीएस को कानपुर से कारोबार करने वाले हलमंडी के बहनोई और उसके संपर्को की तलाश है।

Posted By: Inextlive