- रोजाना सैकड़ों नए कोरोना पेशेंट मिलने से कोविड हॉस्पिटल होते जा रहे फुल, बेड मिलने में हो रही है पेशेंट को परेशानी

-पेशेंट को समय पर ट्रीटमेंट के लिए स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन कई और प्राइवेट हॉस्पिटल को परमीशन देने की कर रहा तैयारी

KANPUR: सिटी में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार से कोविड हॉस्पिटल फुल होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमितों को बेड मिलने में भी प्रॉब्लम आ रही है। जिससे समय पर उनका ट्रीटमेंट नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि अब प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने ज्यादा से ज्यादा प्राइवेट हॉस्पिटल्स में कोरोना पेशेंट्स के इलाज की कवायद शुरू कर दी गई है। जल्द ही शहर के कई बड़े और नामी प्राइवेट हॉस्पिटल्स को कोरोना मरीजों के ट्रीटमेंट की परमीशन मिल सकती है। हालांकि प्राइवेट हृॉस्पिटल्स में कोरोना पेशेंट्स के इलाज में अधिक चार्ज लिए जाने की शिकायतें भी हेल्थ डिपार्टमेंट को मिल रही हैं।

डेली 400 से ज्यादा

शहर में कोरोना की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है। हालात ऐसे हैं कि रोजाना 400 से ज्यादा नए पेशेंट मिल रहे हैं। इसकी वजह से गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में बेड कम पड़ रहे हैं। हालांकि एडमिनिस्ट्रेशन व हेल्थ डिपार्टमेंट 6 प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इलाज शुरू करा चुका है। अब और प्राइवेट नर्सिग होम जोड़ने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। हालांकि लगातार प्राइवेट हॉस्पिटल्स में ओवरचार्जिग की शिकायतें भी मिल रही है। सीएमओ डॉ.अनिल कुमार मिश्र ने कहा है कि शासन की ओर से निर्धारित दरों के हिसाब से ही कोरोना संक्रमितों का इलाज करना होगा। ओवरचार्जिग की शिकायत की जांच कराकर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। कोरोना पेशेंट्स के इलाज के लिए और कदम उठाए जा रहे हैं।

8 से 18 हजार प्रतिदिन चार्ज

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ओर से जारी आदेश के मुताबिक प्राइवेट हॉस्पिटलं कोविड ट्रीटमेंट के लिए मिनिमम 8 से अधिकतम 18 हजार रुपए प्रतिदिन के चार्ज ले सकेंगे। यूपी के शहरों के मुताबिक चार्ज को ए बी और सी कैटेगरी में बांटा गया है। कानपुर ए कैटेगरी में आता है। जहां एनएबीएच और नान एनएबीएच एक्रिडेटेड प्राइवेट हॉस्पि्टल्स के लिए अलग अलग चार्ज निर्धारित किए गए हैं। किसी भी हालत में वेंटीलेटर पर जाने वाले कोरोना पेशेंट के ट्रीटमेंट में 18 हजार रुपए से ज्यादा का चार्ज प्रतिदिन नहीं लिया जा सकेगा। इसमें पीपीई किट के पैसे भी जुडे़ हुए हैं।

यह हैं प्रतिदिन के चार्ज

एनएबीएच एक्रिडेटेड हॉस्पिटल

सामान्य संक्रमित मरीज

- आइसोलेशन बेड चार्ज सपोर्टिग केयर और ऑक्सीजन के साथ- 10 हजार रुपए

गंभीर संक्रमित मरीज

आईसीयू बिना वेंटीलेटर के चार्ज- 15 हजार रुपए

अति गंभीर मरीज

- आइईसीयू वेंटीलेटर के साथ चार्ज- 18 हजार रुपए

---------

नॉन- एनएबीएच एक्रीडेटेड हॉस्पिटल

सामान्य संक्रमित मरीज

- आइसोलेशन बेड चार्जेस सपोर्टिग केयर और ऑक्सीजन के साथ- 8 हजार रुपए

गंभीर संक्रमित मरीज

आईसीयू बिना वेंटीलेटर के चार्ज- 13 हजार रुपए

अति गंभीर मरीज

- आइईसीयू वेंटीलेटर के साथ चार्ज- 15 हजार रुपए

Posted By: Inextlive