-सिविल लाइंस और कचहरी के आसपास पार्किंग समस्या और जाम से मिलेगी राहत, साढ़े तीन सौ वाहनों खड़े हो सकेंगे

-सदर तहसील की 38 सौ वर्ग मीटर जमीन पर बनेगी, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बजट किया गया स्वीकृत

kanpur@inext.co.in

KANPUR : वीआईपी रोड, सिविल लाइंस और कचहरी रोड पर सड़क पर वाहन खड़े होने की वजह से लगने वाले जाम से जल्द निजात मिलेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत वीआईपी रोड पर 350 वाहन खड़े करने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी। जेल रोड के सामने स्थित सदर तहसील की 38 सौ वर्ग मीटर जगह चिन्हित की गयी है। पार्किंग बनाने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन ने पचास करोड़ रुपये स्वीकृत किए है।

सड़क पर खड़े होते हैं वाहन

वीआईपी रोड के पास कचहरी, पुलिस लाइन, सदर तहसील, जेल, कलेक्ट्रेट समेत कई सरकारी विभाग होने की वजह से यहां रोजाना हजारों लोगों आना-जाना होता है। पार्किंग न होने की वजह से लोग सड़क पर ही वाहन खड़े कर देते हैं। इससे सुबह से लेकर शाम तक इन क्षेत्रों में जाम लगा रहता है। इसको लेकर स्मार्ट सिटी मिशन से पहली मल्टी लेवल पार्किंग सदर तहसील विभाग की जमीन पर बनाने का फैसला लिया गया है। स्मार्ट सिटी की बोर्ड बैठक ने भी स्वीकृति दे दी है और पचास करोड़ रुपये स्वीकृत किए है।

सीएंडडीएस बनाएगी डीपीआर

मल्टीलेवल पार्किंग के लिए विस्तृत वर्क प्लान (डीपीआर) बनाने की जिम्मेदारी जल निगम की सीएंडडीएस को दी गई है। पार्किंग में साढ़े तीन सौ चौपहिया वाहन खड़ा करने की व्यवस्था की जा रही है। दो बेसमेंट, एक ग्राउंड फ्लोर सहित पार्किंग चार मंजिला बनाई जाएगी। खाका तैयार करके पहले एचबीटीयू से इसे स्वीकृत भी कराया जाएगा।

--------------------

मल्टीलेवल पार्किंग की डीपीआर जल निगम की सीएंडडीएस से बनवाई जा रही है। टेंडर और अन्य प्रक्रिया पूरी होने के चलते अक्टूबर से काम पूरा हो पाएगा।

- आरके सिंह, स्मार्ट सिटी के प्रभारी

------------

अभी यहां बनी पार्किंग

केडीए ने तीन पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए शहर में तीन मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया है। फूलबाग, क्रिस्टल परेड और कैनालरोड पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया गया है.तीनों ही पार्किंग चल रही हैं।

यहां भी प्रपोज्ड है पार्किंग

तिकोनिया पार्क कचहरी, गो¨वद नगर, गुमटी नंबर पांच, बेकनगंज, लाल बंगला, काकादेव, मोतीझील, सीसामऊ बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का सर्वे हो रहा है। यहां पर पार्किंग बन जाने से सड़क पर वाहन नहीं खड़े होंगे। जाम की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी।

---------------

4 मंजिला होगी मल्टीलेवल पार्किंग

350 वाहन यहां खड़े हो सकेंगे

2 बेसमेंट बनाए जाएंगे पार्किंग में

50 करोड़ रुपए बजट स्वीकृत

Posted By: Inextlive